SIDHI: चिटफंड कंपनी ने 114 हितग्राहियों के वापस किये 1.10 करोड़ रुपये

सीधी, 18 जुलाई। प्रदेश की जनजातीय कार्य एवं अनुसूचित जाति कल्याण तथा जिले की प्रभारी मंत्री मीना सिंह की उपस्थिति में शनिवार को पशुधन लाइव स्टॉक एण्ड मार्केटिंग लिमिटेड नामक एक चिटफंड कंपनी द्वारा 114 हितग्राहियों के एक करोड़ 10 लाख रुपये वापस किये गये।

प्रभारी मंत्री मीना सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देश में पूरे प्रदेश में चिटफंड कंपनियों के विरूद्ध कार्यवाही की जा रही है। चिटफंड कंपनियों की सम्पत्ति राजसात कर पीड़ित हितग्राहियों को वापस करने की कार्यवाही की जा रही है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में आज जिले को यह सुखद समाचार प्राप्त हुआ है।

प्रभारी मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन ने लोगों को न्याय देने का कार्य किया है। प्रभारी मंत्री ने लोगों से अपील की है कि चिटफंड कंपनियों के धोखे से बचें। यदि किसी प्रकार की शिकायत हो तो पुलिस में शिकायत अवश्य दर्ज करायें।

जनजातीय कार्य एवं अनुसूचित जाति कल्याण मंत्री ने निर्देशित किया है कि जिले के आदिवासी परिवारों की जमीन पर जो कब्जे किये गये हैं उन्हें तत्काल अतिक्रमण मुक्त कर आदिवासी परिवारों को पट्टे दिये जायें। उन्होंने कहा कि कोई भी आदिवासी परिवार वनाधिकार पट्टे से वंचित नहीं रहे। इसके साथ ही प्रभारी मंत्री ने अनुसूचित जाति वर्ग के नाम पर अवैध रूप से ट्रैक्टर का ऋण निकालने वाले दोषी व्यक्तियों के विरूद्ध कठोर दण्डात्मक कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं।

दो माह में राजस्व संबंधी समस्याओं का निराकरण करें

प्रभारी मंत्री मीना सिंह ने निर्देशित किया है कि अभियान चलाकर किसानों की राजस्व संबंधी समस्याओं का दो माह के अंदर निराकरण सुनिश्चित करें। प्रभारी मंत्री ने कहा कि आगामी दो माह में फौती नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन संबंधी समस्याओं का निराकरण सुनिश्चित करायें। प्रत्येक किसान को किसान सम्मान निधि का लाभ प्राप्त हो यह सुनिश्चित किया जाये।

प्रभारी मंत्री ने कहा कि दो माह बाद राजस्व विभाग की प्रगति की समीक्षा की जाएगी। इसके साथ ही प्रभारी मंत्री द्वारा निर्देशित किया गया है कि जिले के प्रत्येक पात्र व्यक्तियों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना का लाभ प्राप्त हो। प्रभारी मंत्री ने कहा कि जनता ही सर्वोच्च है उनके काम रूकने नहीं चाहिए। पूरी ईमानदारी और संवेदनशीलता से लोगों को राहत प्रदान करने का कार्य करें।

कार्यक्रम में उपस्थित राज्यसभा सांसद अजय प्रताप सिंह, सांसद रीती पाठक, विधायक केदारनाथ शुक्ल, विधायक कॅुवर सिंह टेकाम, विधायक कमलेश्वर पटेल, विधायक शरदेन्दु तिवारी द्वारा पुलिस प्रशासन द्वारा किये गये प्रयासों की सराहना की गई है। उन्होंने लोगों को चिटफंड कंपनियों के झांसे में आने से सावधान किया तथा इसकी जानकारी नजदीकी पुलिस थाने में करने के लिए कहा है।

डेस्क रिपोर्ट

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button