सिंगरौली तक स्पेशल ट्रेन चलाने का लिया निर्णय

सिंगरौली 5 सितम्बर। कोरोना महामारी के चलते जिले में 22 मार्च से ट्रेनों का भी पूरी तरह से संचालन बंद हो गया था। करीब 5 महीने के बाद रेल मंत्रालय ने जबलपुर से सिंगरौली डाउन अप डाउन स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है। सिंगरौली-जबलपुर तक चलने वाली इंटरसिटी स्पेशल ट्रेन कल 5 सितम्बर से शुरू हो जायेगी। ऊर्जाधानी वासियों के लिए यह राहतभरी खबर है।

दरअसल कोरोना संक्रामक महामारी को देखते हुए भारत सरकार रेल मंत्रालय ने भी ट्रेनों के संचालन पर पूरी तरह से रोक लगा दिया था। लेकिन रेल मंत्रालय ने जबलपुर से सिंगरौली अप डाउन इंटरसिटी स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला किया है। केन्द्र सरकार के इस फैसले से ऊर्जाधानी वासियों के लिए भारी राहत मानी जा रही है। हालांकि ट्रेनों के संचालन में सोशल डिस्टेंसिंग व भारत सरकार के दिशा-निर्देशों का शत-प्रतिशत पालन भी कराया जायेगा। रेलवे बोर्ड के द्वारा शुक्रवार को इसके संबंध में विधिवत स्पेशल ट्रेनों के संबंध में पत्र जारी किया। जिसमें ट्रेन क्र. 01651 मदन महल से सिंगरौली और 01652 ट्रेन चलाई जा रही है। यह भी 17 कोच की गाड़ी है, यह भी प्रतिदिन चलेगी। 01651 मदन महल से सिंगरौली अपरान्ह 3.10 पर मदन महल से शाम को 3.10 पर चलेगी और शाम को 4.40 में कटनी साउथ पहुंचेगी। कटनी साउथ से 4.45 पर सिंगरौली के लिए रवाना होगी। इसी तरह ट्रेन क्र. 01652 सिंगरौली से मदन महल है जो सिंगरौली से सुबह 4.45 में रवाना होगी और कटनी साउथ स्टेशन पर सुबह 10 बजे पहुंचेगी और 10.5 पर मदन महल जबलपुर के लिए रवाना होगी।

READ MORE  वर्दी की मर्यादा तार तार ! पाय लागी सरकार, वीडिओ हुआ वायरल

यात्रा के लिए टिकट बुकिंग शुरू


जबलपुर से सिंगरौली व सिंगरौली से जबलपुर अप डाउन स्पेशल इंटरसिटी ट्रेन चलाने जाने की खबर मिलते ही सिंगरौली वासी यात्रा के लिए टिकट की बुकिंग शुरू करा दिये हैं। कोरोना संक्रामक महामारी पर नियंत्रण पाने के लिए रेलवे बोर्ड ने इस संक्रमण काल में ट्रेनों का संचालन पूरी तरह से बंद कर दिया था। जिसके चलते रेलवे बोर्ड को भारी आर्थिक राजस्व नुकसान उठाना पड़ रहा था तो वहीं सिंगरौली वासियों को भी आने जाने में काफी कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा है। लेकिन रेलवे बोर्ड के इस ऐलान के बाद जिलेवासियों के लिए खुशखबरी के साथ-साथ राहतभरी खबर है।

CM की विधानसभा में ट्रामा सेंटर के लिए आंदोलन देखिये वीडियो

अब यात्री बसों का भी होगा संचालन
प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को ऐलान कर दिया है कि यात्री बसों के पांच माह का वाहन कर माफ कर दिया जायेगा। ऐसे में प्रदेश में अब बसें पूरी क्षमता के साथ चलेंगी। मुख्यमंत्री के इस ऐलान के बाद सिंगरौली के यात्री बसों का भी संचालन शुरू हो जायेगा। यहां के बस ऑपरेटर अब बसों के संचालन की तैयारी में जुट गये हैं। वहीं मुख्यमंत्री के इस ऐलान के बाद बस ऑपरेटरों ने स्वागत करते हुए आभार व्यक्त किया है। दो महीने से लगातार बस ऑपरेटर भी वाहन कर माफ किये जाने की मांग प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से कर रहे थे।

स्पेशल ट्रेन में होंगे 17 कोच
रेलवे बोर्ड ने जबलपुर से सिंगरौली अप डाउन स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है। जिसमें कुल 17 कोच होंगे। अधिकृत जानकारी के मुताबिक स्पेशल ट्रेन में दो एसएलआर डी, 1 एसीसीजेड प्लस 10,जीएससीजेड प्लस 4 जीएस कुल 17 कोच शामिल हैं। हालांकि स्पेशल ट्रेन में कोरोना संक्रमण के नियंत्रण पर भी रेलवे बोर्ड ने विशेष ख्याल रखा है। चर्चा है कि ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों को फेस मास्क लगाना अनिवार्य है। लेकिन यह तय नहीं है कि एक कोच में कितने यात्री होंगे अनुमान लगाया जा रहा है कि प्रत्येक सीटों में एक-एक ही यात्री हो सकते हैं।

डेस्क रिपोर्ट

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button