snn

माँ तुझे प्रणाम कार्यक्रम के तहत जिले की 4 लाड़ली, अन्तर्राष्ट्रीय सीमा बाघा का करेंगी भ्रमण

सतना प्रदेश में बालिका जन्म को प्रोत्साहित करने एवं महिलाओं के प्रति सकारात्मक सोच विकसित करने के उद्देश्य से चलाई जा रही महत्वाकांक्षी लाड़ली लक्ष्मी योजना अंतर्गत शासन द्वारा एक सकारात्मक पहल करते हुए प्रतिवर्ष 2 मई से लाड़ली लक्ष्मी उत्सव मनाने का निर्णय लिया गया है। लाड़ली उत्सव का राज्य स्तरीय कार्यक्रम फिलहाल स्थगित कर दिया गया है।

शासन द्वारा प्रदेश भर में 2 मई से 11 मई तक लाड़ली लक्ष्मी उत्सव का आयोजन किया जा रहा है। इस उत्सव के अंतर्गत खेल और युवा कल्याण विभाग द्वारा माँ तुझे प्रणाम कार्यक्रम के अंतर्गत मई माह को प्रदेश की 200 बालिकाओं को अंतर्राष्ट्रीय सीमा बाघा- हुसैनीवाला (पंजाब) का भ्रमण कराया जायेगा। भ्रमण के लिये सतना जिले से लाड़ली लक्ष्मी योजना में पंजीकृत 4 बालिकाओं को भी सम्मिलित किया गया है।

इनमें रामनगर की लाड़ली बिटिया कल्पना रावत, तहसील रघुराजनगर के ग्राम धौरहरा की आकांक्षा दाहिया, ग्राम करही पवई की तनस्वी सिंह एवं सतना शहर के वार्ड नंबर 37 डालीबाबा निवासी रिया सोनी जिले का प्रतिनिधित्व करेंगी। बालिकाओं के आने-जाने तथा ठहरने की संपूर्ण व्यवस्था प्रदेश सरकार कर रही है साथ ही खेल एवं युवा कल्याण विभाग को नोडल विभाग घोषित कर बालिकाओं की संपूर्ण जबाबदारी सौंपी गई है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह द्वारा लाड़ली बालिकाओं को अंतर्राष्ट्रीय सीमा बाघा -हुसैनीवाला (पंजाब) का भ्रमण कराने की पहल से बालिकाओं के परिजनों में हर्ष का माहौल है। परिजनों द्वारा बताया गया कि लाड़ली लक्ष्मी योजना प्रदेश सरकार की एक ऐसी अनूठी योजना है। जिसमें बालिकाओं की शिक्षा एवं विवाह तक की चिंता प्रदेश सरकार द्वारा की जा रही है। साथ ही समय-समय पर बालिकाओं के कौशल उन्नयन प्रशिक्षण, पर्यटन स्थल पर भ्रमण आदि के माध्यम से बालिकाओं का ज्ञानवर्धन किया जा रहा है।

संवाददाता नरेंद्र कुशवाहा

संवाददाता सतना न्यूज डॉट नेट

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button