प्रशिक्षण को गंभीरता से लें और प्रक्रिया के संबंध में दक्ष रहें

त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2022 के लिए मतदान दलों में नियुक्त किए जाने वाले पीठासीन अधिकारी और मतदान अधिकारी क्रमांक 1 का प्रथम प्रशिक्षण बुधवार को जिले के सभी विकासखंड मुख्यालयों पर शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय और सोहावल विकासखंड का प्रशिक्षण शासकीय कन्या उमावि धवारी सतना में आयोजित किया गया।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने प्रशिक्षण के नोडल अधिकारी और सीईओ जिला पंचायत डा परीक्षित राव के साथ शासकीय उत्कृष्ट उमावि मझगवां और शासकीय कन्या उमावि सतना का निरीक्षण कर प्रशिक्षण कार्य का जायजा लिया। इस दौरान एसडीएम मझगवां पीएस त्रिपाठी, एसडीएम रघुराजनगर एसके गुप्ता और एसडीएम सिटी नीरज खरे तथा मास्टर ट्रेनर डा बीके गुप्ता भी उपस्थित थे।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे मतदान दल के अधिकारियों से कहा कि चुनाव के प्रशिक्षण को गंभीरता से लें। सभी अधिकारियों-कर्मचारियों को चुनाव का व्यापक अनुभव है। लेकिन चुनाव की प्रक्रिया हर बार अपडेट होती है। इसलिए मतदान और मतगणना प्रक्रिया की बारीकी से जानकारी प्राप्त कर सभी शंकाओं का समाधान प्रशिक्षण के दौरान सुनिश्चित कर लें। उन्होँने कहा कि पूरी मतदान और मतगणना प्रक्रिया के दौरान आदर्श आचरण संहिता का पालन करें। कलेक्टर ने सभी अधिकारियों को उनके दायित्व के बारे में विस्तार से समझाया।

सरपंच के मतों की मतगणना अंतिम दौर में होगी : कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने बताया कि त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन में जिला पंचायत सदस्य, जनपद पंचायत सदस्य, सरपंच और पंच पदों के लिए मतदान मतपत्र और मतपेटी के माध्यम से संपन्ना होगा। मतदान दलों को मतपेटी में डाले गए मतों की गणना का कार्य मतदान केंद्र पर ही करना है।

मतगणना के दौरान विशेष रूप से सजग और सतर्क रहें। कोई भी मतपत्र दो स्थितियों में ही रिजेक्ट होगा। जबकि मतपत्र से ज्ञात नहीं हो सके कि मतदान किसके पक्ष में किया गया है अथवा मतपत्र में किसी प्रकार की पहचान अंकित की गई हो या वह मूल मतपत्र से भिन्ना हो। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने बताया कि पूरे जिले में मतगणना की एकरूपता बनाए रखने के उद्देश्य से तय किया गया है सभी मतदान केंद्रों में मतदान के पश्चात मतगणना का कार्य एक क्रम में किया जायेगा।

संवाददाता नरेंद्र कुशवाहा

संवाददाता सतना न्यूज डॉट नेट

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button