Satna News: गुण नियंत्रण में कम सैंपलिंग पर चार एसएडीओ को नोटिस

Satna News Today: सतना कलेक्टर अनुराग वर्मा ने खाद-बीज-कीटनाशक में गुण नियंत्रण के लिए निर्धारित लक्ष्य अनुसार सैंपलिंग नहीं करने पर चार विकासखंडों के वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी किए हैं। यह निर्देश कलेक्टर ने गुरुवार को कृषि आदान, उद्यानिकी, पशुपालन, मत्स्य विभाग के अधिकारियों की समीक्षा बैठक में दिए। इस मौके पर अपर कलेक्टर संस्कृति जैन, उप संचालक कृषि केसी अहिरवार, उप संचालक पशु चिकित्सा डॉ प्रमोद शर्मा, उपसंचालक उद्यान एनएस कुशवाह सहित कृषि और उद्यानिकी विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

Satna News: उप संचालक कृषि ने बताया कि रबी वर्ष 2022-23 में 3 लाख 72 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में रबी फसलों के आच्छादन का लक्ष्य रखा गया है। जिसमें अब तक 1 लाख 77 हजार हेक्टेयर क्षेत्र की पूर्ति की जा चुकी है। रबी फसलों के लिए जिले के किसानों को सहकारिता और निजी क्षेत्रों से 32 हजार 723 मीट्रिक टन उर्वरक का वितरण किया गया है।  मिट्टी परीक्षण वर्ष 2022-23 के निर्धारित लक्ष्य 3914 नमूनों का कलेक्शन किया गया। इनमें 3511 नमूने परीक्षण किए गए हैं और 3236 किसानों को स्वाइल हेल्थ कार्ड वितरित किए गए हैं।

Satna News: गुण नियंत्रण में कम सैंपलिंग पर चार एसएडीओ को नोटिस
Photo : Social Media
Satna News: गुण नियंत्रण में कम सैंपलिंग पर चार एसएडीओ को नोटिस
Photo : Social Media

Satna News:  नेशनल मिशन ऑन इडिबल ऑयल के तहत मझगवां विकासखंड में 50 हेक्टेयर क्षेत्र में सरसों फसल प्रदर्शन किया गया है। उर्वरक गुण नियंत्रण रबी वर्ष 2022-23 में निर्धारित लक्ष्य 160 के विरुद्ध 109 सैंपल लिए गए। जिनमें 11 के परिणाम प्राप्त हुए हैं। बीज गुण नियंत्रण में 165 के लक्ष्य के विरुद्ध 110 सैंपल और कीटनाशकों के 21 सैंपल का लक्ष्य पूरा किया जाएगा।

Satna News: गुण नियंत्रण में कम सैंपलिंग पर चार एसएडीओ को नोटिस
Photo : Social Media

इसे भी पढ़े-Satna News: नाजायज संबंधों में रिस्ते का कत्ल, प्रेमिका के बेटे की गला घोंटकर हत्या

Satna News: उर्वरक गुण नियंत्रण में रामपुर बघेलान, मझगवां, उचेहरा, मैहर और बीज गुण नियंत्रण में उचेहरा, मैहर, अमरपाटन में निर्धारित लक्ष्य से कम सैंपलिंग पर संबंधित वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारियों को नोटिस जारी करने के निर्देश कलेक्टर ने दिए हैं। आत्मा परियोजना के कार्यों की समीक्षा में कलेक्टर अनुराग वर्मा ने कहा कि आत्मा की गतिविधियां फील्ड और किसानों के बीच दिखनी चाहिए।

Article By Sunil

संवाददाता नरेंद्र कुशवाहा

संवाददाता सतना न्यूज डॉट नेट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

Please off your adblocker and support us