Satna News: न कोई कोचिंग, न महानगर की पढ़ाई, यू ट्यूब को गुरु मानकर निकाला JEE ADVANCED

Satna Today News: सतना कहते हैं कोशिश करने वालों की हार नहीं होती। कुछ ऐसा ही कारनामा कर दिखाया है सतना जिले के एक छोटे से गांव ककरा के शिवम पटेल ने। जी हां, न कोई कोचिंग और न ही महानगरों की पढ़ाई… फिर भी पहली कोशिश ही कोशिश में शिवम ने JEE ADVANCED में बाजी मार ली।

शिवम की ऑल इंडिया 1552वीं रैंक आई है। खास बात ये है कि शिवम ने पूरी तैयारी यूट्यूब से की। यह कहना अतिशयोक्ति नहीं होगी कि शिवम ने यूट्यूब को अपना गुरू माना और JEE ADVANCED क्लीयर किया। शिवम के पिता रविशंकर पटेल किसान हैं जबकि मां टीचर। कहते हैं कि 17 साल के शिवम ने अब तक बड़े शहरों का मुंह ही नहीं देखा है।

सतना जिले के एक छोटे से गांव ककरा के शिवम पटेल ने न कोई कोचिंग की और न ही महानगरों की पढ़ाई… फिर भी पहली ही कोशिश में उसने JEE ADVANCED में बाजी मार ली। शिवम की ऑल इंडिया 1452वीं रैंक आई है। खास बात ये है कि शिवम ने पूरी तैयारी 100 वर्गफीट के कमरे में बैठकर यूट्यूब से की।

शिवम के पिता रविशंकर पटेल किसान हैं जबकि मां टीचर। कहते हैं कि 17 साल के शिवम ने अब तक बड़े शहरों का मुंह ही नहीं देखा है। 10वीं कक्षा पास करने के बाद माता-पिता ने अपने बेटे शिवम को परदेस भेजना का मन बनाया तो कोविड-19 आड़े आ गया।

मां राजमणि को तो सरकारी नौकरी से फुरसत नहीं रही मगर पिता रविशंकर ने शिवम की पढ़ाई का पूरा ख्याल रखा। उसकी छोटी-छोटी जरूरतें पूरी कीं। शिवम ने यूट्यूब और ऑनलाइन क्लास की मदद से JEE ADVANCED की परीक्षा पास की। इसके लिए शिवम रोजाना 10 से 11 घंटे की पढ़ाई की।

संवाददाता नरेंद्र कुशवाहा

संवाददाता सतना न्यूज डॉट नेट

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button