Satna News: आईपीएस अफसर बनकर जिले को गौरवान्वित करेगी लाड़ली बेटी रिया

Satna News Today: सतना प्रदेश में बालिकाओं के जन्म को प्रोत्साहित करने और बालिकाओं के प्रति समाज में सकारात्मक सोच विकसित करने के उद्देश्य से चलाई जा रही महत्वाकांक्षी लाड़ली लक्ष्मी योजना बेटियों के सुखद जीवन के निर्माण में वरदान साबित हो रही है। योजना से लाभान्वित बालिकाएं तथा उनके अभिभावक इस उपलब्धि के लिए प्रदेश सरकार तथा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की नीतियों की सराहना करते नही थकते। सतना नगर के डालीबाबा चौक निवासी कमजोर आर्थिक परिस्थिति वाले परिवार के रमेश सोनी की प्रतिभावान पुत्री रिया सोनी भी इन्ही बेटियों में शामिल है।

Satna News: गरीब परिवार की बेटी रिया शहर के शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्र-1 में कक्षा 12वीं की छात्रा हैं। लाड़ली लक्ष्मी योजना की बदौलत पढ़ाई में होने वाले खर्च से मुक्ति पा चुकी रिया आईपीएस अफसर बनने के अपने सपने को पूरा करने के लिए अब आत्मविश्वास के साथ आंगें बढ़ रही है। रिया को कक्षा 6वीं में प्रवेश पर 2 हजार रुपये, कक्षा 9वीं में 4 हजार रुपये और कक्षा 11वीं में 6 हजार रुपये की छात्रवृत्ति योजनांतर्गत प्राप्त हो चुकी है।

Satna News: इस राशि का उपयोग रिया ने अपनी पढ़ाई में किया है। उसके अभिभावकों का कहना है कि शायद सरकार की यह योजना नहीं होती तो अपनी बेटी की पढ़ाई इतने बेहतर तरीके से नहीं करा सकते थे। खेल और युवा कल्याण विभाग द्वारा मां तुझे प्रणाम कार्यक्रम के तहत मई माह में प्रदेश की 200 बेटियों के साथ रिया को अन्तर्राष्ट्रीय सीमा बाघा-हुसैनीवाला (पंजाब) का भ्रमण कराया गया।

Satna News: रिया का कहना है कि कभी सपने में भी नही सोचा था की पढ़ाई में इतनी सहूलियत और पर्यटन स्थलों के भ्रमण का मौका मिलेगा। लाड़ली बेटी रिया ने गुरुवार को जिला पंचायत सभागार में आयोजित लाड़ली लक्ष्मी योजना की हितग्राही बालिकाओं और उनके अभिभावकों के सम्मेलन में फर्राटेदार अंग्रेजी में प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को इन सब का श्रेय देते हुए सभी को भाव-विभोर कर दिया।

Article By Sunil

संवाददाता नरेंद्र कुशवाहा

संवाददाता सतना न्यूज डॉट नेट

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button