Satna News : शांतिपूर्ण, निष्पक्ष, भयरहित वातावरण में संपन्न कराएं चुनाव

सतना कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने कहा कि सेक्टर अधिकारी वास्तव में रिटर्निंग ऑफीसर और मतदान दलों के बीच एक महत्वपूर्ण कड़ी के रुप में भूमिका निभाते हैं।

सेक्टर अधिकारियों को सभी तरह के नियम और प्रावधानों से भली-भांति अवगत होना चाहिये तथा आपका व्यवहार शालीन और निर्णय में तटस्थ भी होना चाहिये। सभी सेक्टर अधिकारी पंचायत के निर्वाचन, शांतिपूर्ण, निष्पक्ष और भय रहित वातावरण में संपन्न कराएं। कलेक्टर शनिवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन के सभी तीन चरणों में होने वाले मतदान क्षेत्रों के लिए नियुक्त सेक्टर अधिकारियों के प्रशिक्षण को संबोधित कर रहे थे।

इस मौके पर सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव, जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर डॉ बीके गुप्ता भी उपस्थित थे। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि पंचायतों का चुनाव संवेदनशील होता है और इस चुनाव में जिला पंचायत, जनपद पंचायत सदस्य, सरपंच और पंच पदों का मतदान मतपत्र के माध्यम से होगा। इसके साथ ही चारों पदों की मतगणना भी मौके पर ही करनी है।

शांतिपूर्ण मतदान प्रक्रिया के सुचारू संचालन के अलावा आदर्श आचार संहिता और निर्वाचन आयोग के निर्देशों का पालन कराना भी सेक्टर अधिकारी की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि मतदाताओं को जागरूक करें कि वह उस मतदान केंद्र में पंच, सरपंच, जनपद और जिला पंचायत के सदस्य के निर्वाचन के लिए सभी पदों के लिए मतदान करके ही जाए। कलेक्टर ने कहा कि सीमित समय और संसाधनों में तीनों चरणों के मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराना सबसे बड़ी प्राथमिकता और चुनौती है। उन्होने कहा कि चुनाव और मतदान प्रक्रिया के दौरान निष्पक्ष रहें और निष्पक्ष दिखें भी।

सेक्टर अधिकारी अपने आवंटित क्षेत्र के मतदान केन्द्रों का भ्रमण कर मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता का सत्यापन कर लें। मतदान के दौरान बरसात के दृष्टिगत कोई बाधा नहीं आना चाहिये। मतो की गणना का कार्य शत-प्रतिशत रुप से मतदान केन्द्रों पर ही किया जाना है।

संवाददाता नरेंद्र कुशवाहा

संवाददाता सतना न्यूज डॉट नेट

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button