Satna News: स्कूल बसों में सुरक्षा के सभी मापकों की पूर्ति करायें- कमिश्नर, कलेक्टर एसपी को दिये निर्देश

Satna Today News: सतना रीवा संभाग के कमिश्नर अनिल सुचारी ने संभाग के सभी कलेक्टर्स एवं पुलिस अधीक्षक से विद्यालयों में बच्चों की सुरक्षा सहित अन्य सुरक्षा से संबंधित बिन्दुओं पर आवश्यक निर्देश दिये हैं।

कमिश्नर ने निर्देशित किया है कि विद्यालय प्रबंधन का दायित्व है कि वह बच्चों की संपूर्ण सुरक्षा रखें। बच्चों को गुड टच, बैड टच की जानकारी दी जाय तथा उन्हें बस या अन्य माध्यम से उनके घर सकुशल पहुंचने की व्यवस्था सुनिश्चित करायें। उन्होंने निर्देश दिये कि स्कूल बसों का भौतिक सत्यापन हो।

सीसीटीव्ही कैमरे चालू हालत में रहें तथा बस में सुरक्षा के सभी मापदण्ड पूरे हों। उन्होंने कहा कि बस के चालक व परिचालक की मेडिकल जांच कराकर उनकी आदतों के बारे में भी अवगत हों ताकि कोई भी अप्रत्याशित घटना घटित न हो। सभी कलेक्टर्स व पुलिस अधीक्षक शासन के निर्देशों का पालन सुनिश्चित करायें तथा शिक्षा विभाग इसके क्रियान्वयन में पूरी निगरानी रखें।

इस अवसर पर एडीजीपी केपी व्यंकटेश्वर राव ने कहा कि सभी स्कूलों के विद्यालय प्रबंधन का दायित्व है कि वह प्रशासन, पुलिस, शिक्षा विभाग व बच्चों के परिजनों के साथ समय-समय पर बैठकें करें तथा अपने विद्यालय में सुरक्षा का मूल्यांकन करें। बसों के अतिरिक्त विद्यालयों में सीसीटीव्ही कैमरे चालू हालत में रहें व उनमें रिकार्डिंग भी हो।

उन्होंने कहा कि विद्यालयों में पाक्सों कमेटी का गठन कराया जाय तथा बच्चों को कम्प्यूटर लैब में सोशल साइट्स के उपयोग पर कड़ी निगरानी रखी जाय। उन्होंने बच्चों को सुरक्षा के प्रति सचेत रहने की समझाइश देने की भी बात कही। बसों के चालक, परिचालक का पुलिस विभाग से सत्यापन कराने तथा बसों में अन्य सुरक्षा के मानकों की पूर्ति सुनिश्चित कराने के निर्देश एडीजीपी द्वारा दिये गये।

गूगल मीट में संभागान्तर्गत जिलों के कलेक्टर्स एवं पुलिस अधीक्षकों ने बताया कि विद्यालयों व बसों में बच्चों की सुरक्षा के सभी उपाय सुनिश्चित कराये गये हैं। स्कूल प्रबंधन को सुरक्षा के मापदण्डों का पालन कराने तथा बच्चों की सुरक्षा के सभी उपाय सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये गये हैं। उन्होंने कमिश्नर रीवा को अश्वस्त किया कि उनके द्वारा दिये गये निर्देश का पालन कराया जायेगा।

जिला स्तर पर बैठक 19 सितंबर को
विद्यालयों के छात्र-छात्राओे की विद्यालय परिसर एवं परिवहन साधन में सुरक्षा व्यवस्था के संबंध में 19 सितंबर को कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट अनुराग वर्मा की अध्यक्षता में सायं 4ः30 बजे से संयुक्त कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में बैठक आयोजित की गई है। बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी, जिला परियोजना समन्वयक, अतिरिक्त क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी, विकासखंड शिक्षा अधिकारी, विकासखंड स्त्रोत समन्वयक, केंद्रीय विद्यालयों के प्राचार्य, जवाहर नवोदय विद्यालय के प्राचार्य एवं निजी स्कूलों के नीति निर्धारक संचालक और प्रबंधकों को उपस्थित रहने के निर्देश दिये गये हैं।

संवाददाता नरेंद्र कुशवाहा

संवाददाता सतना न्यूज डॉट नेट

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button