Satna News: अंतराज्यीय बस स्टैंड का ब्लू प्रिंट तैयार, एयरपोर्ट जैसी होंगी यात्री सुविधाएं

जिला प्रशासन, स्मार्ट सिटी प्रबंधन और नगर प्रबंधन ने संयुक्त रूप से शहर में बहुप्रतीक्षित अंतरराज्यीय बस स्टैंड के लिए सभी बाधाओं को दूर कर दिया है. इसके साथ ही स्मार्ट सिटी के चेयरमैन व जिला कलेक्टर अनुराग वर्मा और सीईओ व नगर आयुक्त राजेश शाही ने भी इसके खाका को अंतिम रूप दिया। जल्द ही टेंडर प्रक्रिया शुरू होगी। शहर के लोग कई सालों से इस तोहफे की मांग कर रहे थे।

वर्षों पुरानी मांग की ऐसे हुई शुरुआत

शहरी क्षेत्रों में यातायात का दबाव बढ़ने और बसों की संख्या में वृद्धि के कारण मौजूदा बस स्टैंड न केवल छोटा होने लगा है, बल्कि शहर के बीच में स्थित होने के कारण यातायात को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इस कारण शहर के निवासी लंबे समय से नया बस स्टैंड बनाने की मांग कर रहे हैं। इस संबंध में तत्कालीन नगर आयुक्त प्रतिभा पाल ने पहल करते हुए मैहर बाइपास रोड स्थित आरटीओ कार्यालय के पास एक सरकारी जमीन आवंटित कर दी. एक अतिरिक्त सड़क के लिए निजी भूमि की आवश्यकता थी जो इस 4.5 एकड़ लॉट तक जाती थी। इसलिए मामला जमीन की अदला-बदली में फंस गया। इसके लिए तत्कालीन कलेक्टर मुकेश शुक्ला ने भी पहल की थी।

Photo By Google

उनके बाद निगम आयुक्त प्रवीण सिंह अढ़ायच ने मामले को उठाया। लेकिन जब जमीन का मामला सुलझाना होता है तो निर्माण लागत का मामला अटक जाता है। तो यह तत्कालीन नगर आयुक्त और सीईओ अमनबीर सिंह थे जिन्होंने परियोजना को नगर निगम से स्मार्ट सिटी परियोजना में लाने की पहल की थी। उनके जाने के बाद वर्तमान अध्यक्ष स्मार्ट सिटी अनुराग वर्मा और सीईओ राजेश शाही ने परियोजना की सभी बाधाओं को दूर किया और साथ ही इसके चित्र तैयार किए और इसका खाका तैयार किया और हाल ही में इसे जारी किया।

31.15 करोड़ रुपये की लागत से बनेगा नया बस स्टैंड

स्मार्ट सिटी के सीईओ द्वारा दिए गए अंतरराज्यीय बस स्टैंड परियोजना की लागत 31.15 करोड़ रुपये है। इसकी निर्माण एजेंसी को हाउसिंग बोर्ड कहा जाता था। कार को विंध्य में सबसे अच्छा बस स्टैंड कहा जाता था। जहां एयरपोर्ट जैसी आधुनिक सुविधाएं होंगी।

Photo By Google

यह होंगी सुविधाएं

बस स्टैंड पर एक साथ 60 बसें खड़ी की जा सकती हैं। साथ ही रिलीज के बाद बस पार्किंग के लिए अलग से जगह होगी। जहां बसें बोर्ड करती हैं, उसके ठीक सामने एक वेटिंग हॉल होगा। इसमें 1 एसी वेटिंग हॉल भी होगा। एडमिन ब्लॉक में बस ऑपरेटरों के लिए अलग केबिन होंगे। जहां करीब 50 ऑपरेटरों को ठहराया जा सकता है। इसमें पहली मंजिल पर 50 बेड का डोर मीटर होगा। ऑटो पार्किंग भी तैयार की जाएगी। वेटिंग रूम में बस डिस्प्ले सिस्टम एयरपोर्ट की तरह विजुअल मैसेजिंग सिस्टम होगा। इसमें 8 रिटायरिंग रूम होंगे। यात्रियों के लिए रेस्टोरेंट और कॉफी हाउस होगा। वाहनों के प्रवेश और निकास के लिए अलग-अलग व्यवस्था होगी। निजी कार पार्किंग के साथ ही अनाउंसमेंट भी की जाएगी।

Satna News: अंतर राज्यीय बस स्टैंड का ब्लू प्रिंट तैयार, एयरपोर्ट जैसी होंगी यात्री सुविधाएं
Photo By Google

इसे भी पढ़े-Satna News: चिकन खरीदने के विवाद का वीडियो हुआ वायरल, 6 नामजद बनाये गए आरोपी

सीसीटीवी निगरानी

यह अत्याधुनिक बस स्टैंड पूरी तरह से कैमरे रहित सीसीटीवी निगरानी में होगा। इन कैमरों को स्मार्ट सिटी के कमांड और कंट्रोल रूम से नियंत्रित किया जाएगा। इसलिए यहां 24 घंटे 7 दिन लगातार हर गतिविधि पर नजर रखी जाएगी।

Article By Sunil

संवाददाता नरेंद्र कुशवाहा

संवाददाता सतना न्यूज डॉट नेट

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button