Satna Cement factory में हिंसक विरोध और बलवे के मामले में 10 आरोपियों को 5 साल की कैद

Satna News in Hindi : सतना के चतुर्थ अपर सत्र न्यायाधीश इंदुकांत तिवारी ने  MP Birla Group द्वारा संचालित सतना सीमेंट फैक्ट्री (Satna Cement factory) में हिंसक विरोध और बलवे के मामले में 10 आरोपियों को 5 साल की कैद और प्रत्येक पर 7,000 रुपये का जुर्माना लगाया। जिन अभियुक्तों को सजा सुनाई गई है उनमें आशा एवं रसोईयां माता  कार्यकर्ता संघ के प्रदेश अध्यक्ष शंभूचरण दुबे (Shambhu Charan Dubey) भी शामिल हैं।

सतना सीमेंट फैक्ट्री (Satna Cement factory) में मजदूर आंदोलन के दौरान 23 दिसंबर 2012 को हिंसक विरोध प्रदर्शन हुआ था। जिसमे आगजनी, तोड़फोड़ और मारपीट की घटनाएं सामने आईं थी। इस विरोध प्रदर्शन में मजदूर नेता के रूप में शंभूचरण दुबे के साथ सैकड़ों लोग आंदोलन में शामिल हुए थे और  विरोध किया था। इस दौरान आक्रोशित भीड़ ने पुलिस से भी विवाद किया था । शहर के कोलगवां थाने में इस हिंसक प्रदर्शन में शामिल 32 लोगों के खिलाफ  मामला दर्ज किया गया था ।

जांच के बाद जब यह मामला न्यायालय पहुंचा तो 32 में से 22 आरोपियों को न्यायालय ने बारी कर दिया ।  शुक्रवार को चतुर्थ अपर सत्र न्यायाधीश इंदुकांत तिवारी ने 10 लोगों को आईपीसी की धारा 147,332/149, 323/149, 427/149, 436/149  के तहत दोषी ठहराया और उन्हें 5 साल कैद और 7 हजार रुपए जुर्माने की सजा सुनाई. अधिवक्ता दादनराम त्रिपाठी ने सरकार की ओर से दलीलें पेश की.

दोषियों में शंभूचरण दुबे, कन्हैया सिंह, वेदप्रकाश पांडे, ओमप्रकाश सिंह, राकेश दहिया, बिसंभर पासवान, अनिल पांडे, विशेष साकेत, संजय अग्निहोत्री और हीरा लाल साकेत शामिल हैं।

Satna Cement factory मामला

MP Birla Group द्वारा संचालित सतना सीमेंट फैक्ट्री (Satna Cement factory) में 23 दिसंबर 2012 की शाम मजदूरों का प्रदर्शन चल रहा था शाम तकरीबन 5 बजे यह प्रदर्शन उग्र हो गया, श्रमिको की उग्र भीड़ ने पथराव शुरू कर दिया और कई वाहनों में आग लगा दी । पथराव में आधा दर्जन पुलिस कर्मी समेत सतना सीमेंट फैक्ट्री (Satna Cement factory) के 4 सुरक्षा कर्मी घायल हो गए थे । पुलिस को भीड़ पर काबू पाने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े थे ।

यह भी पढ़ें : LIC की शानदार स्कीम, चार प्रीमियम भरकर मिलेगा इतना फायदा कि आप सोच भी नहीं सकते

संवाददाता नरेंद्र कुशवाहा

संवाददाता सतना न्यूज डॉट नेट

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button