Maruti Suzuki Electric Wagon R जल्द होगी भारत में लांच

Maruti Suzuki Electric Wagon R : अधिकांश ऑटोमोबाइल कंपनियां अब भारतीय Electric vehicle उद्योग में भारी निवेश कर रही हैं। भारत में कई बड़ी कंपनियों ने अपनी इलेक्ट्रिक कारों को लॉन्च किया है। इसी के साथ अब देश की सबसे पसंदीदा ब्रांड Maruti Suzuki  इस सेगमेंट में उतरने की योजना बना रही है। पेट्रोल की बढ़ती कीमतों और बढ़ते प्रदूषण के साथ, ऑटोमोटिव उद्योग वैश्विक जलवायु परिवर्तन में सुधार के लिए काम कर रहा है। द हिंदू के मुताबिक, Maruti Suzuki इंडिया अपनी लोकप्रिय कार वैगनआर का इलेक्ट्रिक वर्जन भारत में लॉन्च करने की तैयारी कर रही है।

Maruti Suzuki ने 2018 में अपनीElectric vehicle योजना की घोषणा की और 2020 तक अपना पहला Electric vehicle लॉन्च करने की उम्मीद जताई थी । हालांकि, हमने इस साल भारत में Maruti Suzuki  ईवी उत्पादों का लॉन्च नहीं देखा है, हालिया रिपोर्टों के अनुसार, MSIL 2024 में भारत में अपना पहला EV-Wagon R ला सकती है। कंपनी ने चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर और बैटरी की लागत की कमी को 2020 में देरी के लिए जिम्मेदार ठहराया। हालांकि, टाटा मोटर्स, एमजी मोटर, हुंडई मोटर जैसे अन्य बड़े ऑटो खिलाड़ियों ने 2028 तक अपने ईवीएस रोडमैप की योजना बनाई है।

Maruti Suzuki Electric Wagon R जल्द ही भारत में दस्तक देगी

“हमने घोषणा की है कि हम 2025 तक ईवी लॉन्च करेंगे। इस प्रोटोटाइप के लिए शेड्यूल के मुताबिक डेवलपमेंट और टेस्टिंग चल रही है। इस बीच, सुजुकी के तोशिबा और डेंसो के साथ संयुक्त उद्यम ने 1,200 करोड़ रुपये के निवेश के साथ गुजरात में भारत का पहला लिथियम-आयन सेल निर्माण संयंत्र शुरू किया है। परीक्षण उत्पादन चल रहा है, “एमएसआईएल के प्रवक्ता आउटलेट ने कहा।

यह भी कहा जाता है कि कार निर्माता बैटरी तकनीक में भारी निवेश कर रहे हैं और इसके लिए उन्होंने तोशिबा, डेंसो के साथ साझेदारी की है ताकि भविष्य की कारों के लिए बैटरी बनाई जा सके और उन्हें अन्य ओईएम को भी आपूर्ति की जा सके।

भारत में लॉन्च होने जा रही है EV कार

कंपनी के प्रतिद्वंद्वी टाटा मोटर्स के पास पहले से ही सड़क पर दो ईवी हैं – टिगोर ईवी और नेक्सॉन ईवी की कीमत 15 लाख रुपये से कम है। दक्षिण कोरियाई कंसोर्टियम हुंडई की सहायक कंपनी हुंडई मोटर इंडिया ने हाल ही में ईवी आरएंडडी में 4,000 करोड़ रुपये का निवेश करने और 2028 तक भारत में कम से कम छह बैटरी चालित इलेक्ट्रिक वाहन लाने की योजना की घोषणा की। एमजी मोटर इंडिया ने 2023 तक देश में 10-15 लाख रुपये के बीच एक किफायती क्रॉसओवर लाने की योजना का भी उल्लेख किया।

यह भी पढ़ें : Mahendra Scorpio अब है पहले से और दमदार, लांच से पहले तस्वीर हुई लीक

सतना न्यूज डेस्क

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button