जिले में लंबित पड़ी सीएम हेल्पलाइन की शिकायत पर कलेक्टर ने की डीएसओ और सीएमओ पर कार्यवाही

सतना कलेक्टर अनुराग वर्मा ने जिले में सीएम हेल्पलाईन के तहत विभिन्न विभागों की कुल शिकायतों की संख्या 12 हजार 223 लंबित हैं, जो कि बहुत ही ज्यादा है। पिछले हफ्ते सभी विभागों द्वारा 1016 शिकायतों का निराकरण कर कमी लाई गई है। किंतु अभी भी स्थिति संतोषप्रद नहीं हैं।

कलेक्टर ने कहा कि इस सप्ताह सभी विभाग प्रयास कर सीएम हेल्पलाईन की लंबित शिकायतों में कमी लाकर इसे 10 हजार से कम करना सुनिश्चित करें। सोमवार को समय-सीमा प्रकरणों की चार घंटे चली बैठक में कलेक्टर ने एसडीएम वार, जनपद वार, नगरीय निकाय वार लंबित सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणों की समीक्षा की। इस मौके पर आयुक्त नगर निगम तन्वी हुड्डा, सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव, अपर कलेक्टर राजेश शाही सहित सभी एसडीएम, जनपद सीईओ, सीएमओ नगरीय निकाय तथा विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे।

एसडीएम वार सीएम हेल्पलाईन की समीक्षा में राजस्व विभाग की लंबित शिकायतों की समीक्षा में कलेक्टर ने कहा कि रामनगर में सबसे ज्यादा 49 शिकायतें कम की है। शेष अनुविभागों में अभी सुधार की जरुरत है। मैहर और मझगवां अनुभाग के परफॉर्मेंस में अगले हफ्ते सुधार दिखना चाहिये। कलेक्टर ने हफ्ते भर में जितनी शिकायतें निराकृत की हैं। अगले हफ्ते उससे दुगुनी निराकृत करें। कलेक्टर ने पिछले महीने भर में विभिन्न विभागों की 5149 कुल प्राप्त शिकायतों में 723 कम हुई हैं। अभी भी 4426 शिकायतें लंबित हैं। महीने भर में जितनी शिकायतें प्राप्त होती हैं, निराकरण उनसे डबल होना चाहिये, तभी परफॉर्मेंस दिखेगा। 300 दिवस से ऊपर की 880 शिकायतों को कलेक्टर ने इस माह जीरो पर लाने के निर्देश दिये। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी द्वारा इस हफ्ते 203, विद्युत वितरण कंपनी द्वारा 253 शिकायत लंबित करने पर कलेक्टर ने कहा कि अच्छा काम हुआ है। इसी तरह तेज गति से निराकरण करें। कलेक्टर ने महीने भर की लंबित 4426 सीएम हेल्पलाईन की शिकायतों को 19 जनवरी तक अगले 16 दिनों में एक हजार पर लाने का टारगेट दिया है।

डीएसओ की वेतन रोकी, सीएमओ मैहर पर होगी कार्यवाही
सीएम हेल्पलाईन की समीक्षा के दौरान खाद्य विभाग की शिकायतों के निराकरण की गति अपेक्षित नहीं पाये जाने पर कलेक्टर अनुराग वर्मा ने जिला आपूर्ति अधिकारी केके सिंह की वेतन परफार्मेंस में सुधार आने तक रोकने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि ट्रेन्ड में सुधार नहीं आने पर वेतन काटी भी जायेगी।

आपकी सरकार-आपके साथ नगरीय क्षेत्र के शिविरों में प्राप्त आवेदन और उनके निराकरण की जानकारी लेते हुये कलेक्टर ने कहा कि सीएमओ इन शिविरों में आवश्यक रुप से उपस्थित रहें। मैहर नगर पालिका के सीएमओ जितेन्द्र सिंह द्वारा आज की टीएल बैठक में उपस्थित नहीं रहने और बिना स्वीकृति अवकाश पर जाने पर नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि मैहर नव वर्ष मेला के समय में सीएमओ की अनुपस्थिति पर कार्यवाही की जायेगी।

संवाददाता नरेंद्र कुशवाहा

संवाददाता सतना न्यूज डॉट नेट

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button