snn

सतना में हुई बड़ी कार्यवाही, कोटेदार और प्रबंधक पर एफआईआर

सतना उपखंड मजिस्ट्रेट अमरपाटन केके पांडेय ने गरीबों के राशन वितरण में हेराफेरी करने पर शासकीय उचित मूल्य दुकान पोंड़ीकला के विक्रेता रमाकांत पटेल और प्रबंधक रामायण प्रसाद मिश्रा के विरुद्ध अनियमितताओं के संबंध में पुलिस में एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश दिए हैं।

सतना कलेक्टर अनुराग वर्मा के राशन दुकानों में निगरानी बनाए रखने के निर्देशों के अनुक्रम में एसडीएम अमरपाटन केके पांडेय ने कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी को पोंड़ीकला राशन दुकान की जांच के निर्देश दिए थे। जांच के दौरान शासकीय उचित मूल्य की दुकान पोंड़ीकला के विक्रेता रमाकांत पटेल द्वारा माह नवंबर 2021, फरवरी एवं मार्च 2022 का खाद्यान्न का वितरण नहीं किया जाना पाया गया। जबकि हितग्राहियों के फिंगर लगाकर खाद्यान्न उन्हें वितरण बताकर खाद्यान्न के पैसे भी जमा करा दिए गए।

प्रतिवेदन से स्पष्ट हुआ कि पोंड़ीकला की राशन दुकान माह में 2 या 3 दिन ही खुलती है और विक्रेता रमाकांत पटेल किसी अन्य व्यक्ति आनंद तिवारी से वितरण करवाता है। विक्रेता शराब के नशे में दुकान पहुंचता है और उपभोक्ता से गाली गलौज करते हैं। ईपीडीएस पोर्टल के अनुसार पोंड़ीकला दुकान का वितरण एक प्रतिशत से भी कम पाया गया। विक्रेता द्वारा जांच अधिकारी के पहुंचने पर जांच के लिए जानबूझकर दुकान नहीं खोली गई। इससे खाद्यान्न की भौतिक जांच नहीं हो सकी।

लिहाजा 15 अप्रैल को सहकारिता विस्तार अधिकारी ने ताला तुड़वाकर दुकान का हस्तांतरण कराया और खाद्यान्न की जांच की। दुकान में उपलब्ध स्टाक की मात्रा में पोर्टल पर दर्शाए अनुसार काफी अंतर पाया गया। जिस पर स्टाक के बाजार मूल्य की राशि 5 लाख 86 हजार 23 रुपए का वसूली आदेश दिया गया। समिति के प्रबंधक रामायण प्रसाद मिश्रा द्वारा भी दुकान की अनियमितता को गंभीरता से नहीं लिया गया और समय रहते कोई कार्यवाही भी नहीं की गई।

उपखंड मजिस्ट्रेट केके पांडेय ने विक्रेता रमाकांत पटेल एवं प्रबंधक रामायण प्रसाद मिश्रा द्वारा मध्यप्रदेश सार्वजनिक वितरण प्रणाली नियंत्रण आदेश 2015 की कंडिकाओं के स्पष्ट उल्लंघन, आवश्यक वस्तु अधिनियम और खाद्यान्न वितरण में अनियमितता की पुनरावृति करने पर विक्रेता और प्रबंधक के विरुद्ध पुलिस में एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश दिए हैं। एक वर्ष पूर्व भी विक्रेता द्वारा इस प्रकार की अनियमितता की गई थी। शासकीय उचित मूल्य की दुकान पोंड़ीकला को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर शासकीय उचित मूल्य दुकान ललितपुर सेवा सहकारी समिति से संलग्न किया गया है।

संवाददाता नरेंद्र कुशवाहा

संवाददाता सतना न्यूज डॉट नेट

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button