सतना कलेक्टर ने की नगर निगम के कार्यों की समीक्षा, दिए ये 8 महत्वपूर्ण निर्देश

Satna News In Hindi : सतना कलेक्टर एवं प्रशासक नगर पालिक निगम सतना अनुराग वर्मा (Anurag Varma) ने शुक्रवार को शाम नगर निगम के सभागार में नगर निगम के अधिकारियों की प्रथम बैठक लेकर सभी शाखाओं की विस्तृत समीक्षा की। इस मौके पर आयुक्त नगर निगम तन्वी हुड्डा (Tanvi Hudda) सहित नगर निगम के अधिकारी उपस्थित रहे।

सतना कलेक्टर का निर्देश – सख्ती से हटाए अतिक्रमण

समीक्षा बैठक के दौरान कलेक्टर एवं प्रशासक श्री वर्मा ने सभी अभियंताओं को निर्माण कार्यो की सतत् निगरानी रखने एवं विकास के कार्य गुणवत्तापूर्ण ढंग से कराए जाने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि निगम के विकास कार्यों में अवरोध उत्पन्न करने वाले अतिक्रमण को तत्काल सख्ती से हटाया जाए, ताकि विकास कार्य समयावधि में पूर्ण किया जा सके।

सतना कलेक्टर ने की नगर निगम के कार्यों की समीक्षा, दिए ये 8 महत्वपूर्ण निर्देश

सतना कलेक्टर द्वारा साथ ही यह भी आदेशित किया गया कि वर्ष भर समान प्रकृति के उपयोग आने वाले कार्यों के लिए वार्षिक निविदाएं आमंत्रित की जाए, ताकि मरम्मत एवं मेन्टीनेंस के कार्य आवश्यकतानुसार अविलंब कराया जा सके। उन्होने आदेशित किया कि जनता की मांग एवं आवश्यकतानुसार विकास के प्रस्ताव तैयार किए जाए। साथ ही समग्र वार्ड विकास की एक कार्ययोजना तैयार की जाए एवं वार्डों में कराए जाने वाले कार्यों की वार्ड में निवासरत व्यक्तियों को उपलब्ध कराई जाए, ताकि स्थानीय नागरिकों का भी कार्य को लेकर पर्यवेक्षण बना रहे।

Corona: MP में तेजी से फ़ैल रहा है कोरोना , हर मिनट में मिल रहा एक संक्रमित

कलेक्टर एवं प्रशासक नगर पालिक निगम सतना द्वारा संपत्तिकर एवं राजस्व की समीक्षा बैठक के दौरान संपत्तिकर की वसूली की कम प्रगति पर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए सभी वसूलीकर्ता अधिकारी/कर्मचारी को कारण बताओ सूचना जारी किए जाने हेतु निर्देशित किया गया। साथ ही यह भी निर्देशित किया गया कि मार्च के पहले ही यदि संपत्तिकर की वसूली 60 प्रतिशत नहीं होती है तो संबंधित वसूलीकर्ताओं का वेतन रोक दिया जाए।

सतना कलेक्टर श्री वर्मा द्वारा किराया न जमा करने वाले दुकानदारों का आवंटन निरस्त करने की कार्यवाही प्रस्तावित करने के निर्देश दिए गए। साथ ही शहर में अवैध रूप से लगी हुई होर्डिंग को शीघ्र हटाए जाने के निर्देश दिए गए। उन्होने शहर की सड़क प्रकाश व्यवस्था को और बेहतर करने के लिये भी निर्देशित किया।

सतना कलेक्टर ने स्वच्छता ऐप में प्राप्त होने वाली शिकायतों का समयावधि में निराकरण करने के निर्देश दिए गए। साथ ही यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिये कि प्रतिदिन शहर के हर घर से पृथक्कीकृत कचरा प्राप्त किया जाए एवं शहर से कचरे का निस्तारण भी प्रतिदिन कराया जाये।

हेयर स्टाइलिस्ट Jawed habib ने की शर्मनाक हरकत, मामला दर्ज

बैठक में सतना कलेक्टर श्री वर्मा ने प्रधानमंत्री आवास योजना के निर्मित हो रहे ईडब्ल्यूएस एवं एलआईजी आवासों के शीघ्रता से पूर्ण न करने पर अप्रसन्नता व्यक्त की तथा इस संबंध में आदेशित किया कि योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए ताकि पात्र व्यक्तियों को शीघ्रता से लाभ प्रदान किया जा जा सके और निर्मित आवास आवंटित कर परियोजना समय से पूर्ण कराई जा सके। साथ ही बीएलसी घटक के जिन हितग्राहियों को राशि प्रदान की गई है, उनके आवास के निर्माण कार्य की सतत् निगरानी की जाए। समय से जिओ टैग कर अगली किस्त का भुगतान किया जाए।

सतना कलेक्टर श्री वर्मा ने भवन निर्माण अनुज्ञा के प्रकरणों की समीक्षा करते हुए निरस्त किए गए प्रकरणों के संबंध में निर्देशित किया कि प्रकरण तथ्यपरक कारण होने पर ही भी निरस्त किए जाएं। सामान्य त्रुटि या अभिलेख की कमी के लिए आवेदक को सूचित कर पूर्ति करवाकर प्रकरणों का निराकरण किया जाए।

नीता अंबानी के पास है रॉयल चार्टर्ड प्लेन, कीमत जानकार उड़ जायेंगे होश

सतना कलेक्टर ने अन्तयेष्टि सहायता के प्रकरणों पर त्वरित कार्यवाही किए जाने के निर्देश दिए। साथ ही जनकल्याणकारी योजनाओं के लाभ आम जनता तक पहुचाए जाने के लिए योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाये। कलेक्टर श्री वर्मा ने सभी हॉस्पिटल/नर्सिंग होम में फायर ऑडिट शीघ्र कराए जाने हेतु निर्देशित किया।

संवाददाता नरेंद्र कुशवाहा

संवाददाता सतना न्यूज डॉट नेट

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button