ठाकुर रणमत सिंह के परिवार ने सीएम को भेंट की तलवार, शिवराज बोले कोठी मे स्मारक बनाएंगे

सतना । मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सतना जिले में रैगांव से कोठी तक जनदर्शन कार्यक्रम में भाग लिया। जनदर्शन यात्रा के अंतिम पड़ाव कोठी में आयोजित विशाल जनसभा को संबोधित करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में इस वर्ष सरकारी क्षेत्र में एक लाख लोगों की भर्ती होगी। स्व-रोजगार को भी बढ़ावा देने के लिये लगातार प्रयास किये जा रहे हैं।

स्वयं का उद्यम स्थापित करने के इच्छुक युवाओं को दो करोड़ रूपये का बैंक ऋण देने की योजना बनाई जा रही है। इस ऋण के भुगतान की गारंटी मध्यप्रदेश सरकार लेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोठी में कॉलेज तथा सीएम राइज स्कूल खोला जायेगा। कोठी में ठाकुर रणमत सिंह का भव्य स्मारक बनाया जायेगा। कोठी  तथा आसपास के क्षेत्रों में 2024 तक बरगी नहर का पानी पहुंचाया जायेगा। कोठी  तथा आसपास के गांवो में पेयजल की समस्या को दूर करने के लिये जल जीवन मिशन से योजनायें बनाई गई हैं। इनसे हर गांव में आगामी एक वर्ष में हर घर में नल से जल की आपूर्ति होगी।

कोठी में बनेगा ठाकुर रणमत सिंह का भव्य स्मारक 
कार्यक्रम के दौरान अंग्रेजों के खिलाफ 1857 की क्रांति के योद्धा ठाकुर रणमत सिंह के परिवार ने भी सीएम शिवराज से मुलाकात की. इस दौरान उनके परिवार ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को ठाकुर रणमत सिंह की तलवार भी भेट की. सीएम शिवराज ने कहा कि ठाकुर रणमत सिंह के परिवार ने मुझे उनकी वह तलवार भेंट की यही वहीं तलवार है जिससे उन्होंने अंग्रेजों लोहा लिया था. ये धरा धन्य है जहां उन्होंने जन्म लिया था. मैं उन्हें नमन करता हूं. उनके जन्मदिन पर यह घोषणा करता हूं कि कोठी में ठाकुर रणमत सिंह का भव्य स्मारक बनेगा, जिसमें उनके संग्राम की गाथा विस्तार से बताई जाएगी. जिन्होंने बलिदान किया उनका कर्ज हमें चुकाने का यह अवसर मिला है. जिसे हम पूरा करेंगे।

संवाददाता नरेंद्र कुशवाहा

संवाददाता सतना न्यूज डॉट नेट

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button