सतना : नाम निर्देशन के पहले न बाद में होगी जनसभा

सतना । भारत निर्वाचन आयोग द्वारा रैगांव विधानसभा क्षेत्र 62 के उप चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के अनुसार उप चुनाव की अधिसूचना 1 अक्टूबर 2021 को जारी की जाएगी और इसके साथ ही रिटर्निंग ऑफीसर रैगांव द्वारा चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों के नामांकन प्राप्त करने की प्रक्रिया भी प्रारंभ हो जाएगी।

स्वतंत्र, निष्पक्ष और विधि सम्यक निर्वाचन के लिए भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट अजय कटेसरिया ने दंड प्रक्रिया संहिता की धारा-144 के तहत विधानसभा क्षेत्र रैगांव और सतना जिले की राजस्व सीमा क्षेत्र में प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किए हैं। इसके अनुसार जिले की संपूर्ण सीमा में किसी प्रकार की सभा, जुलूस, धरना प्रदर्शन, रैली का आयोजन बिना अनुमति के नहीं हो सकेगा। विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र रैगांव उप चुनाव के नाम निर्देशन के लिए नाम निर्देशन करने से पूर्व और नामांकन दाखिल के बाद जनसभा निषेध रहेगी। जिले में सभी प्रकार के रोड शो प्रतिबंधित किए गए हैं। किसी भी प्रकार के मोटर बाइक, साईकिल रैली आदि की अनुमति भी नहीं दी जाएगी।

डोर टू डोर अभियान के लिए उम्मीदवार या उनके प्रतिनिधि सहित कुल 5 व्यक्तियों की सीमा होगी। नुक्कड़ सभाओं में अधिकतम 50 व्यक्तियों की अनुमति होगी। नुक्कड़ सभा की पूर्व अनुमति भी लेनी होगी। बंद हाल या भवनों में सभाओं के लिए कुल क्षमता का 30 प्रतिशत अथवा अधिकतम 200 लोग ही रह सकेंगे। बाहरी और मैदानी सभाओं के लिए कुल क्षमता का 50 प्रतिशत अथवा स्टार प्रचारक की सभा के लिए अधिकतम एक हजार व्यक्ति और गैर स्टार प्रचारक के लिए 500 व्यक्ति, जो भी कम हों की अनुमति दी जा सकती है।

विधानसभा उप चुनाव में नामांकन के समय रिटर्निंग ऑफीसर कार्यालय के परिसर से 100 मीटर की दूरी तक केवल 3 वाहन ही प्रवेश कर सकेंगे। नाम निर्देशन पत्र दाखिल करने के लिए किसी जुलूस की अनुमति नहीं दी जाएगी। वीडियो वैन से प्रचार के लिए अधिकतम 50 व्यक्तियों की अनुमति होगी। वीडियो वैन की पूर्व अनुमति लेना जरूरी होगा। निर्वाचन समाप्त होने के समय के 72 घंटे पूर्व निर्वाचन मौन अवधि अनिवार्य होगी। सभी सामाजिक, राजनैतिक कार्यक्रम, मेले आदि के आयोजन, जिसमें जनसमूह एकत्रित होता है, प्रतिबंधित रहेंगे। केवल विधानसभा क्षेत्र रैगांव में भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार ही गतिविधियां अनुमान्य होंगी।

जिला दंडाधिकारी द्वारा जारी आदेशानुसार यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू होकर निर्वाचन प्रक्रिया पूर्ण होने की अवधि अर्थात 4 नवम्बर 2021 तक प्रभावशील रहेंगे।

संवाददाता नरेंद्र कुशवाहा

संवाददाता सतना न्यूज डॉट नेट

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button