Satna News : 8 माह बाद बच्चों से गुलजार हुए आंगनबाड़ी केंद्र, फूल माला पहनाकर बच्चों का किया गया स्वागत

सतना । प्रदेश में कोविड-19 के संक्रमण से सुरक्षा के दृष्टिगत लंबे अर्से से बंद पड़ी आंगनवाड़ी केंद्रों का संचालन सोमवार से पुनः प्रारंभ हो गया है। रंगोली, गुब्बारे सजाकर आंगनवाड़ी केंद्रों में बच्चों को टीका लगाकर, तो कहीं उनकी आरती कर आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, सहायिकाओं ने स्थानीय जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में समारोह पूर्वक संचालन प्रारंभ किया। महिला बाल विकास के अधिकारियों ने अपने-अपने क्षेत्र में भ्रमण कर राज्य शासन के निर्देशानुसार ‘‘आइए आंगनबाड़ी’’ की थीम पर शुभारंभ कार्यों का जायजा लिया।

इस आयोजन के लिये आँगनवाड़ी केंद्रों की साफ-सफाई कर रंगोली, गुब्बारे, फूल से सजाया गया था। बच्चे भी अपने आँगनवाड़ी केन्द्र खुलने से प्रसन्न और उत्साहित थे। इस अवसर पर बच्चों को तिलक लगाकर, माला पहनाकर स्वागत किया गया। साथ ही उन्हें नाश्ता एवं गर्म पका विशेष भोजन भी प्रदाय किया गया जिसमें खीर, पूड़ी-सब्जी, मिठाई भी बच्चों के खाने में दी गई। आयोजन में स्थानीय जन-प्रतिनिधियों, पालकों, मातृ सहयोगिनी समिति और शौर्या दल के सदस्यों को आमंत्रित किया गया था। आँगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, सहायिकाओं द्वारा लोगों को कलात्मक तरीके से तैयार रंग-बिरंगे आमंत्रण पत्र देकर, पीले चावल देकर लोगों, हिताहियों को आमंत्रित किया गया। कई स्थानों पर आँगनवाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा दीवार लेखन के माध्यम से भी आँगनवाड़ी केंद्रों का संचालन पुनः आरंभ होने की सूचना दी गई।

जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास सौरभ सिंह ने बताया कि 15 नवम्बर से आँगनबाड़ी केंद्र का संचालन एवं सेवा प्रदाय करने के संबंध में शासन द्वारा मानक संचालन प्रक्रिया जारी की गई है। आँगनवाड़ी केन्द्रों में तीन से 6 वर्ष तक की उम्र के बच्चों को लाने के लिये स्थानीय परिस्थितियों के अनुरूप जिला-स्तरीय क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी और जिला कलेक्टर द्वारा निर्णय लिया जायेगा। कोविड से बचाव की सभी सावधानियों का पालन सुनिश्चित किया जायेगा। उन्होंने कहा कि आँगनवाड़ी केन्द्र प्रारंभ होने के बाद प्रतिदिन पूर्व की भांति नियत समय-सारणी अनुसार उनका संचालन किया जाएगा।

कोविड-19 संक्रमण काल में 3 से 6 वर्ष की आयु वर्ग के बच्चों को रेडी टू ईट सामग्री का वितरण स्थगित रखा जाएगा। बच्चों को नाश्ता और गर्म पका हुआ खाना प्रदाय किया जाएगा। कोविड-19 महामारी संक्रमण काल में संक्रमण के फैलाव की रोकथाम के लिए आँगनवाड़ी केंद्रों का संचालन स्थगित किया गया था। इस अवधि में हितग्राहियों को वैकल्पिक पूरक पोषण आहार निरंतर उपलब्ध कराया गया। आज से आँगनबाड़ी केंद्र का संचालन एवं सेवा प्रदाय करने के संबंध में मानक संचालन प्रक्रिया जारी की गई है।

आंगनवाड़ी केन्द्रों में 65 वर्ष से अधिक आयु और बीमारी वाले व्यक्तियों का प्रवेश वर्जित रहेगा। गर्भवती महिलाओं और दस वर्ष से कम आयु के बच्चों के लिए गतिविधियों की प्राथमिकता के आधार पर कोविड से बचाव की सावधानियों का पालन सुनिश्चित किया जायेगा। आँगनवाड़ी के अंदर और बाहर तथा आसपास की स्वच्छता एवं कोविड संक्रमण से बचाव की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जायेगी। संक्रमण से बचाव के लिए मास्क, सेनिटाइजर और दो गज की दूरी आदि सुरक्षा उपायों का पालन भी करना अनिवार्य होगा।

संवाददाता नरेंद्र कुशवाहा

संवाददाता सतना न्यूज डॉट नेट

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button