प्रभारी मंत्री विजय शाह ने मैहर मंदिर में नवरात्रि मेला की तैयारियों का लिया जायजा

सतना । मध्यप्रदेश के वन मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री डॉ कुंवर विजय शाह ने अपने सतना जिले के प्रवास के दौरान सोमवार की सायं मैहर पहुंचकर मां शारदा की सांध्य आरती में शामिल हुये और मंदिर परिसर का सूक्ष्म निरीक्षण कर नवरात्रि मेले की तैयारियों का जायजा लिया। इस मौके पर कलेक्टर अजय कटेसरिया, पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह, एसडीओपी हिमाली सोनी और तहसीलदार मानवेन्द्र सिंह भी उपस्थित थे।

प्रभारी मंत्री डॉ विजय शाह ने मां शारदा मंदिर के पूरे परिसर और सीढियों का निरीक्षण किया तथा श्रद्धालुओं के लिये किये जाने वाले सुरक्षा प्रबंधों एवं सुविधाओं का जायजा लिया। प्रभारी मंत्री ने मैहर मंदिर परिसर में कार्य करने वाले शारदा प्रबंधन समिति के कर्मचारियों को ड्रेस कोड अपनाने की सलाह दी।

उन्होनें मदिर प्रबंधन समिति को मेले के दौरान सीढियों एवं मंदिर परिसर में जगह-जगह श्रद्धालुओं के पेयजल की सुविधा के लिये वाटर फिल्टर केन, प्रसाधन सुविधायें, साफ-सफाई और फर्श को गर्म होने से बचाने के लिये ग्रास मैट बिछाने के निर्देश दिये। उन्होने मंदिर के प्रवेश द्वार पर सीढी में वाटर वॉशिंग व्यवस्था चालू करने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि मंदिर की पहाड़ी पर हो रहे क्षरण को रोकने और संरक्षण के लिये एक्सपर्ट कमेटी की राय पर प्रबंध किये जायें। सीढ़ियों पर लगी हुई पानी की टंकियों का निरीक्षण करते हुये प्रभारी मंत्री ने टंकियों की समय-समय पर सफाई करने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि मंदिर परिसर में साफ-सफाई के लिये तैनात आउटसोर्स एजेन्सी को हिदायत दें कि नारियल के जटाजूट एवं कचरे का निस्तारण समय पर सुनिश्चित करे।

प्रभारी मंत्री डॉ शाह ने रेहली सागर से आये हुये श्रद्धालुओं से बातचीत कर मंदिर प्रबंधन द्वारा की गई सुविधाओं का फीडबैक लिया। उन्होनें कार सेवा करने आये छिंदवाड़ा के श्रद्धालुओं से बातचीत कर हौसला अफजाई करते हुये कहा कि मंदिर परिसर में दर्शनार्थियों की सेवा भी पूजा से कम नहीं है। प्रभारी मंत्री ने मां शारदा मंदिर परिसर में बिजली की वायरिंग को भी व्यवस्थित करने के निर्देश दिये। बाद में प्रभारी मंत्री डॉ शाह ने केजेएस सीमेंट प्लांट राजनगर पहुंचकर दुर्गा देवी मंदिर में दर्शन और पूजा-अर्चना की तथा फैक्ट्री परिसर और प्रशासकीय भवन का निरीक्षण किया।

संवाददाता नरेंद्र कुशवाहा

संवाददाता सतना न्यूज डॉट नेट

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button