रैगांव विधनसभा से कांग्रेस की प्रत्याशी कल्पना वर्मा 12 हजार 290 मतों से विजयी

सतना । भारत निर्वाचन आयोग द्वारा घोषित विधानसभा क्षेत्र 62 रैगांव के उप निर्वाचन कार्यक्रम के अनुसार मंगलवार को विधानसभा क्षेत्र के मतों की गणना का कार्य शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 सतना में सम्पन्न हुआ।

मतगणना के पश्चात रिटर्निंग आफीसर रैगांव नीरज खरे ने इंडियन नेशनल कांग्रेस की अभ्यर्थी कल्पना वर्मा को 12 हजार 290 मतों से विजयी होने पर प्रमाण पत्र प्रदान किया। इस मौके पर भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षक रंजीथ कुमार जे., नोडल अधिकारी एवं सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित संजयराव झाड़े, उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजेश शाही उपस्थित थे।

मतगणना स्थल पर संबंधित 62 रैगांव विधानसभा के रिटर्निंग आफीसर द्वारा की गई घोषणा के अनुसार विधानसभा क्षेत्र रैगांव के उप निर्वाचन में इंडियन नेशनल कांग्रेस की उम्मीदवार कल्पना वर्मा को 72 हजार 989 मत मिले तथा उनकी निकटतम प्रतिद्वंद्वी भारतीय जनता पार्टी की प्रतिमा बागरी को 60 हजार 699 मत प्राप्त हुए।

इस प्रकार इंडियन नेशनल कांग्रेस की उम्मीदवार कल्पना वर्मा को 12 हजार 290 मतो से विजयी घोषित किया गया। शिवसेना के उपेन्द्र दहायत को 1 हजार 299 मत, समाजवादी पार्टी के धीरेन्द्र सिंह धीरू को 838 मत, पीपुल्स पार्टी ऑफ इंडिया (डेमोक्रेटिक) के नंद किशोर प्रजापति को 312 मत, राष्ट्रीय क्रांतिकारी पार्टी के पुष्पेन्द्र बागरी को 148 मत एवं सैनिक समाज पार्टी के राजाभइया कोरी को 201 मत प्राप्त हुए। निर्दलीय प्रत्याशियों में कल्पना वर्मा को 366 मत, दद्दू प्रसाद अहिरवार को 210 मत, बच्चा सिसोदिया को 247 मत, बाल गोविंद चौधरी को 591 मत, डॉ राजेन्द्र कुमार वर्मा को 321 मत, राजेन्द्र डोहर को 883 मत, राजेश कुमार सूर्यवंशी को 429 मत, राम गरीब चौधरी को 1 हजार 62 मत एवं रामनरेश चौधरी को 1 हजार 641 मत प्राप्त हुए। उपरोक्त में से कोई नहीं के विकल्प (नोटा) की संख्या 1 हजार 436 मतों की रही। जबकि डाक मतपत्रों में से 47 मतपत्र प्रतिक्षेपित किए गए। वैध मतों की संख्या कुल 1 लाख 42 हजार 236 रही।

किसको कितने मिले डाक मतपत्र
रैगांव विधानसभा के उप निर्वाचन में मतदाताओं में से 80 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाता तथा दिव्यांग मतदाता सहित सर्विस वोटरो ने भी डाक मतपत्र के माध्यम से मतदान में हिस्सा लिया। जिनमें 854 डाक मतपत्र और 26 सर्विस वोटर के डाक मतपत्र की गिनती की गई। डाक मतपत्रों की गिनती के परिणाम के अनुसार इंडियन नेशनल कांग्रेस की अभ्यर्थी कल्पना वर्मा को 393, भारतीय जनता पार्टी की प्रतिमा बागरी को 368, उपेन्द्र दहायत को 9, धीरेन्द्र सिंह धीरू को 11, नंद किशोर प्रजापति को 2, पुष्पेन्द्र बागरी को 3, राजाभइया कोरी को 2, निर्दलीय कल्पना वर्मा को7, बच्चा सिसोदिया को 5, बाल गोविंद चौधरी को 7, डॉ राजेन्द्र कुमार वर्मा को 3, राजेन्द्र डोहर को 6, राजेश कुमार सूर्यवंशी को 2, राम गरीब चौधरी को 4 और रामनेरश चौधरी को एक डाक मतपत्र प्राप्त हुआ।

जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा आभार व्यक्त
जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कटेसरिया ने विधानसभा उप निर्वाचन 2021 रैगांव मे सम्पन्न हुये मतदान एवं मतगणना को शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष तरीके से कराने के लिये दिये गये सहयोग के प्रति सतना जिले के रैगांव विधानसभा क्षेत्र के नागरिको राजनैतिक दलो तथा चुनाव कार्य मे संलग्न अधिकारियो-कर्मचारियो के प्रति आभार प्रकट किया है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कटेसरिया तथा पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह द्वारा की गई तैयारियों एवं व्यवस्थाओं के फलस्वरूप रैगांव विधानसभा क्षेत्र में मतदान एवं मतगणना प्रक्रिया जिला प्रशासन और पुलिस की संयुक्त तत्वाधान में शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न हो गया है।

संवाददाता नरेंद्र कुशवाहा

संवाददाता सतना न्यूज डॉट नेट

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button