मुख्यमंत्री ने रैगांव को दी कॉलेज, स्टेडियम तथा तहसील भवन की सौगात

मुख्यमंत्री ने रैगांव में की कई विकास कार्यों की घोषणा सभी वर्गों के आवासहीन गरीबों को मुख्यमंत्री भू-अधिकार योजना से मिलेंगे पट्टे- मुख्यमंत्री हर छूटा हुआ व्यक्ति 27 सितम्बर को महाअभियान में कोरोना के टीके अवश्य लगवायें-मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री ने रैगांव को दी कॉलेज

सतना 25 सितम्बर 2021/मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान सतना जिले के रैगांव में पहुंचकर रैगांव से कोठी जनदर्शन कार्यक्रम में शामिल हुये। जनदर्शन के पूर्व रैगांव में आयोजित विशाल जनसभा को संबोधित करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि अब हर गरीब भूमिहीन को जमीन का पट्टा दिया जायेगा। हर वर्ग के आवासहीनों को पट्टा देने के लिये प्रदेश में आज से मुख्यमंत्री भू-अधिकार योजना लागू की जा रही है। इस योजना के प्रथम चरण में सर्वे करके गरीबों का चिन्हांन किया जायेगा। इसके बाद इन्हें उपलब्ध शासकीय जमीन में आवासीय प्लॉट दिये जायेंगे। सरकारी जमीन उपलब्ध न होने पर निजी भूमि खरीद कर भी गरीबों को पट्टे दिये जायेंगे। इस योजना में सतना जिले को मॉडल बनाया जायेगा।

मुख्यमंत्री ने जनसभा में लोंगो की करतल ध्वनि के बीच रैगांव में इसी सत्र से कॉलेज खोलने, तहसील भवन के निर्माण के लिये 1 करोड़ 15 लाख रूपये की स्वीकृति, सीएम राइज स्कूल खोलने, तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में उन्नयन की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने रैगांव में ग्रामीण खेल स्टेडियम, ग्राम मुड़हा में विद्युत सब-स्टेशन का निर्माण, मसान बाबा तथा भुरजना देवी मंदिर के जीर्णोद्धार एवं ग्राम श्रीनगर में संत रविदास के मंदिर निर्माण की भी घोषणा की। मुख्यमंत्री ने 2 सड़कों तथा 2 स्टॉप डैमों के निर्माण की भी घोषणा की। उन्होने कहा कि 2 सप्ताह पूर्व जनदर्शन में गई घोषणाओं में से 12 मंजूर हो गई है, शेष में कार्य किया जा रहा है। जिन्हें शीघ्र मंजूरी मिलेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि रामपुर बघेलान के शासकीय अस्पताल को सिविल अस्पताल में उन्नयन किया जायेगा।

जनसभा में पहुंचकर मुख्यमंत्री ने सर्वप्रथम पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर उनका नमन किया। उन्होनें कन्या पूजन करके बेटियों का सम्मान किया। इस अवसर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जनदर्शन आमजनता से प्रेम से संवाद का अवसर है। जनता की तकलीफें दूर करने तथा कल्याणकारी योजनाओं का लाभ देने के लिये मैं यहां आया हूं। स्व-सहायता समूह की महिलाआें को रोजगार के नये अवसर दिये जायेंगे। एक जिला-एक उत्पाद योजना से भी रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। प्रदेश में अगले एक साल में एक लाख लोंगो की भर्ती की जायेगी।

खेती की जमीन पर नहीं मंजूर होगी चूना पत्थर खदान

सभा में मुख्यमंत्री ने कहा कि रैगांव क्षेत्र के बारे में खबर फैलाई जा रही है कि यहां पूरे क्षेत्र में चूने पत्थर की खदान का प्रोजेक्ट बनाया जा रहा है। सभी किसान भाई पूरी तरह से आश्वस्त रहें कि जिस जमीन में खेती होती है, उसमें पत्थर की खदान मंजूर नहीं की जायेगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कोरोना खतरा अभी दूर नहीं हुआ है। जो लोग टीके लगाने से छूट गये हैं। वे 27 सितम्बर को टीकाकरण महाअभियान में वैक्सीन की प्रथम डोज अवश्य लगवा लें। कोरोना के संकट से बचने के लिये टीकाकरण ही सबसे कारगर उपाय है। जनसभा में मुख्यमंत्री ने कहा कि बेटियों के निःशुल्क शिक्षा की व्यवस्था की गई है। गरीबों को निःशुल्क खाद्यान्न दिया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने आमजनता से भी खाद्यान्न वितरण के संबंध में चर्चा की। आमजनों ने बताया कि खाद्यान्न नियमित रूप से मिल रहा है। मुख्यमंत्री ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान, आयुष्मान उपचार योजना की भी चर्चा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार आमजनता के सहयोग से चलाई जायेगी। पंडित दीनदयाल उपाध्याय के एकात्म मानववाद के सिद्धांत का अनुसरण करते हुये हर गरीब को विकास का पूरा अवसर देने का प्रयास किया जा रहा है।

समारोह में सांसद श्री गणेश सिंह ने स्वागत उद्बोधन देते हुये क्षेत्र में किये जा रहे विकास कार्यों की जानकारी दी। उन्होने रैगांव के विकास के लिये सड़क निर्माण, बिजली सब-स्टेशन निर्माण तथा अन्य मांगे रखी। जनसभा में मुख्यमंत्री को स्व-सहायता की महिलाओं ने बांस से बने स्मृति चिन्ह भेंट किये। जनसभा में मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री आवास योजना, पेंशन योजना तथा लाड़ली लक्ष्मी योजना के हितलाभ का वितरण किया। जनसभा में वन मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री डॉ कुंवर विजय शाह, खनिज एवं श्रम मंत्री श्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह, पिछड़ा वर्ग एवं अल्प संख्यक कल्याण राज्यमंत्री श्री रामखेलावन पटेल, पिछड़ा वर्ग के सदस्य एवं विधायक मउगंज श्री प्रदीप पटेल, पूर्व मंत्री एवं विधायक रीवा श्री राजेन्द्र शुक्ला, विधायक रामपुर बघेलान श्री विक्रम सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती सुधा सिंह, श्री राजेश पाण्डेय, भाजपा जिलाध्यक्ष श्री नरेन्द्र त्रिपाठी, श्री विजय तिवारी, श्री अजय प्रताप सिंह यादव, रीवा संभाग के कमिश्नर अनिल सुचारी, एडीजी केपी व्यंकटेश्वर राव, कलेक्टर अजय कटेसरिया, पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह तथा बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित रहे।

यह भी पढ़े : सतना में CM शिवराज ने कही ये बड़ी बात

संवाददाता नरेंद्र कुशवाहा

संवाददाता सतना न्यूज डॉट नेट

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button