सीमेंट कंपनियों के खिलाफ मजदूरों का हल्लाबोल, ये है मांगे

सतना 19 जनवरी। विभिन्न मांगों को लेकर सीमेंट मजदूर एकता यूनियन सीटू रीवा संभाग के द्वारा सहायक श्रम आयुक्त कार्यालय का सीमेंट कारखानों के मजदूरों द्वारा एक विशाल रैली धरना प्रदर्शन कर ज्ञापन दिया गया। प्रदर्शन का नेतृत्व सीटू के प्रादेशिक महासचिव कॉम प्रमोद प्रधान,सीमेंट एकता यूनियन सीटू के संभागीय नेता कॉम गिरिजेश सेंगर कॉम रमाकांत तिवारी,कॉम तेजप्रताप दुबे,एमपीएमएसआरयू के प्रदेश अध्यक्ष कॉम संजय सिंह तोमर द्वारा किया गया।

रीवा संभाग के सीमेंट कारखानों में सीटू यूनियन की इकाइयां जिसमे अल्ट्राटेक सीधी सीमेंट वर्क्स मझिगवा सीधी, जेपी नौबस्ता रीवा ,अल्ट्राटेक सीमेंट प्लांट प्रिज्म ,सीमेंट जानसन मनकहरी एवं केजेएस सीमेंट मैहर सैकड़ो सदस्यो ने भाग लिया। सीमेंट कारखानों के मजदूरों द्वारा मोटरसाइकिलो व अन्य वाहनों से रैली निकालते हुए सतना के हवाई पट्टी तिराहे से सभी श्रमिक इकट्ठा होकर संभागीय रैली निकाली गई,जोकि रीवा रोड सेमरिया चौराहा सर्किट हाउस होते हुए सहायक श्रम आयुक्त सतना के कार्यालय के समक्ष विरोध व्यक्त किया।

प्रमोद प्रधान ने कहा कि हम अपनी समस्या को लेकर केंद्र में जाते हैं तो उनका कहना है कि यह सीमेंट कारखाने का मामला है इसे प्रदेश देखेगा और प्रदेश के पास जाते हैं तो प्रदेश द्वारा जवाब दिया जाता है कि यह केंद्र का मामला है या केंद्र में चलेगा।हम दोनों से आग्रह करते हैं कि मजदूर को फुटबॉल के ना बनाएं अन्यथा मजदूर केंद्र और प्रदेश दोनों को फुटबॉल बाल बना कर ऐसा खेलेगा की कारखाना प्रबंधन भी केंद्र व प्रदेश सरकार भी घुटने टेक देगा,कॉम प्रमोद प्रधान ने शासन और प्रशासन को आगाह किया है कि ये सीटू का यूनियन है आज सतना के श्रमायुक्त को चेताया है और आगामी 8 और 9 फरबरी 2021को रीवा के संभाग कमीश्नर कार्यालय में होगा 24 घंटे का घेरा डालो देर डालो,उन्होंने ये भी कहा कि यदि मांगो का निराकरण नही हुआ तो जबलपुर में डिप्टी चीफ लेबर कमिश्नर (केंद्रीय) के समक्ष श्रमिक प्रदर्शन करेंगे।

सहायक श्रम आयुक्त को ज्ञापन सौंपकर अपनी मांगों को लेकर ई एल ओ के कार्यालय का घेराव किया गया और उन्हें भी ज्ञापन सौंपा गया। यूनियन की मांग है कि लाक डाउन के दौरान निकाले गए मजदूरों को पुनः कार्य पर रखें, सामान्य कार्य सामान्य वेतन लागू करें, प्रबंधन द्वारा यूनियन के नेताओं पर दमन कारी कार्यवाही बंद करें, नेताओं का ट्रांसफर प्रबंधन तत्काल वापस ले, लॉकडाउन के दौरान का वेतन भुगतान करें।

इस दौरान अल्ट्राटेक बघवार से तेज प्रताप दुबे संजीव मिश्रा विभूति भूषण शर्मा बाबू नाथ योगी अरविंद सिंह श्रवण द्विवेदी विक्रम सिंह रूद्र प्रसाद शुक्ला संपत सोधिया, जेपी रीवा से राकेश सिंह राम नरेश द्विवेदी युवी द्विवेदी जेके मिश्रा अल्ट्राटेक बेला से बसंत लाल सिंह राम आशीष मिश्रा मृगेंद्र सिंह आशीष सिंह प्रिज्म सीमेंट से गोविंद सिंह रामराज सिंह अनिल द्विवेदी मनोज पांडे प्रदीप सिंह जीतेंद्र सिंह राजेश पांडे झारखंड ईश्वर पांडे श्रीनिवास सिंह केजीएस मैहर से मनीष शुक्ला पुष्पेंद्र सिंह रितेश गुप्ता सहित हजारों मजदूर ने भाग लिया,एमपीएमएसआरयू सतना यूनिट के अध्यक्ष कॉम परिवेश खरे,सचिव कॉम आनंद पाण्डे एवं कॉम विक्रम सिंह चौहान की उपस्थिति उल्लेखनीय

AAD

संवाददाता नरेंद्र कुशवाहा

संवाददाता सतना न्यूज डॉट नेट

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button