सतना कलेक्टर ने रेत माफिया को घेरने बनाया जाल, अगर यहां से गुजरे तो खैर नही

सतना 20 जनवरी । सतना जिले में खनिज एवं रेत के अवैध उत्खनन और परिवहन की प्रभावी रोकथाम के लिये कलेक्टर अजय कटेसरिया ने जिले के प्रमुख प्रवेश मार्गा पर 4 चेक पोस्ट बनाते हुये अनुविभागीय अधिकारी राजस्व के नेतृत्व में जांच दल गठित किये है।

जिले के भौगोलिक क्षेत्रफल के दृष्टिकोण से जिले मे रेत खदानो की उपलब्धता नहीं होने के फलस्वरूप निकटवर्ती अन्य जिलो से सतना जिले में आने वाली खनिज और रेत की जांच को ध्यान में रखते हुये यह जांच नाके बनाये गये है। इनमें

तहसील मैहर के अंतर्गत मैहर-कटनी मार्ग में पुलिस थाना बदेरा के आगे भदनपुर वननाका, नागौद तहसील में सतना-पन्ना मार्ग पर नागौद थाने के सामने और कलिंजर-सिंहपुर-नागौद मार्ग पर आरटीओ चेक पोस्ट सिंहपुर, रामनगर तहसील में रामनगर-शहडोल मार्ग पर ग्राम कुबरी रामनगर मुख्य तिराहे पर चेक पोस्ट बनाई गई है।

संबंधित क्षेत्र के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को जांच दल का प्रभारी अधिकारी नियुक्त करते हुये संबंधित क्षेत्र के नायब तहसीलदार, खनिज निरीक्षक, थाना प्रभारी, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व द्वारा निर्दिष्ट सदस्य को जांच दल में शामिल किया गया है। इन जांच नाकों में वन, राजस्व, खनिज एवं पुलिस के अधिकारी, कर्मचारी खनिज परिवहन करने वाले वाहनों की निरंतर जांच करेंगें। दल के सभी अधिकारी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व के नियंत्रण में रहेंगे। नाकों में

आवश्यकतानुसार पुलिस बल की व्यवस्था, प्रकाश व्यवस्था, सीसीटीवी सर्विलांस एवं आवश्यक अन्य व्यवस्थायें की जायेंगी। अनुविभागीय अधिकारी राजस्व पृथक से आवश्यकतानुसार नाकों में राजस्व कर्मियों की तैनाती कर सकेंग। स्थापित जांच नाकों से गुजरने वाले खनिज परिवहन के वाहनों का जांच पंजी संधारित किया जायेगा। जांच के समय अवैध परिवहन पाये जाने पर मौके पर उपस्थित दल वाहन को निकटतम थाने में खड़ा करेंगे और खनिज विभाग के माध्यम से नियमानुसार कार्यवाही करायेंगे।

संवाददाता नरेंद्र कुशवाहा

संवाददाता सतना न्यूज डॉट नेट

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button