कल से सभी शासकीय कार्यालय खुलेंगे

सतना 19 अपै्रल 2020/गृह मंत्रालय भारत सरकार द्वारा 20 अपै्रल से चिन्हित सेवाओं को लॉकडाउन से मुक्त किया गया है। कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट अजय कटेसरिया द्वारा जिला स्तर से समय-समय पर जारी आदेशों का समावेश करते हुए टोटल लॉकडाउन से स्थानीय परिस्थिति को देखते हुए चिन्हित सेवाओं को लॉकडाउन से मुक्त करने के आदेश जारी किया गया है। कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट द्वारा जारी आदेशानुसार सभी प्रकार की सेवाओं के संचालन में सोशल डिसटेनसिंग एवं अन्य सुरक्षा नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा तथा. सोशल-कपेजंदबपदह एवं अन्य गाइड-लाइन का पालन नहीं करने वाले किसी भी प्रतिष्ठान/उद्योग को पदबपकमदज बवउउंदकमत (तहसीलदार, थाना प्रभारी से अनिम्न श्रेणी के अधिकारी) द्वारा 3 मई तक सील किया जा सकता है।
कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट द्वारा जारी आदेशानुसार सभी स्वास्थ्य सेवाएं (आयुष सहित) अस्पताल, नर्सिंग होम, क्लीनिक, टेलीमेडिसिन सुविधाएं, डायग्नॉस्टिक्स, चिकित्सा प्रयोगशालाएं एवं संग्रह केंद्र, डिस्पेंसरी, केमिस्ट, फार्मेसी, जनऔषधि केंद्र, मेडिकल उपकरण की दुकानों एवं सप्लायर सहित सभी प्रकार की दवा की दुकानें, पशु चिकित्सा अस्पताल, औषधालय, क्लीनिक, पैथोलॉजी लैब, वैक्सीन और दवा की बिक्री और आपूर्ति, दवाओं, फार्मास्यूटिकल्स, चिकित्सा उपकरणों, चिकित्सा ऑक्सीजन, उनके पैकेजिंग सामग्री, कच्चे माल और मध्यवर्ती की विनिर्माण इकाइयाँ, सभी चिकित्सा और पशु चिकित्साकर्मियों, वैज्ञानिकों, नर्साें, पैरा-मेडिकल कर्मचारियों, लैब तकनीशियनों, और अन्य अस्पताल सहायता सेवाओं सहित एंबुलेंस का आवागमन (अंतर और इंट्रा-स्टेट), एंबुलेंस सहित चिकित्सा, स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे का निर्माण एवं विकास कार्य।

कृषि, पशुपालन, डेयरी, मछलीपालन कार्य एवं सेवाएँ

खेत में किसानों और खेत श्रमिकों द्वारा खेती का संचालन, कृषि उत्पादों की खरीद/उपार्जन में लगी एजेंसियों/समितियों संचालन, कृषि उपज मंडी समिति का संचालन,. हार्वेस्टर, ट्रेक्टर आदि फार्म मशीनरी एवं कस्टम हायरिंग सेंटर (ब्भ्ब्), उर्वरक, बीज और कीटनाशक के प्रतिष्ठान, कृषि मशीनरी की दुकानें, इसके स्पेयर पार्ट्स (इसकी आपूर्ति श्रृंखला सहित) और इनके मरम्मत के प्रतिष्ठान, गौशालाओं सहित पशु आश्रय गृहों का संचालन, परिवहन और आपूर्ति श्रृंखला सहित दूध प्रसंस्करण संयत्रों द्वारा दूध और दूध उत्पादों का संग्रह प्रसंस्करण, वितरण और बिक्री, पोल्ट्री फार्म और हैचरी और पशुधन खेती गतिविधि सहित पशुपालन फार्मों का संचालन, मछली पालन एवं सम्बंधित व्यावसायिक गतिविधियाँ, .उपार्जन से सम्बंधित सेवाएँ जैसे की भण्डारण, बारदाना, सूजा, सिलाई मशीन, साइलो आदि।

प्रतिष्ठान एवं व्यवसायिक सेवाएँ

दुकानें (किराना और आवश्यक सामान), राशन की दुकानों (पीडीएस के तहत) सहित, खाद्य और किराने का सामान, स्वच्छता की वस्तुएं, फल और सब्जियां, डेयरी और दूध बूथ, मुर्गी, मांस और मछली, पशु चारा और चारा आदि,. सभी सब्जी/फल मंडियां वर्तमान में लॉकडाउन में स्थानांतरित स्थानों पर ही कार्य करेगी। आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति श्रृंखला में सभी सुविधाएं, प्रसारण, डीटीएच और केबल सेवाओं सहित प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, आईटी और आईटी-सक्षम सेवाएं, 50 प्रतिशत मैनपावर के साथ, कोरियर सेवाएं, सप्लाई चेन में अन्य लिंक सहित कोल्ड स्टोरेज और वेयरहाउसिंग सेवाएं, कार्यालय और आवासीय परिसरों के रखरखाव और रखरखाव के लिए निजी सुरक्षा सेवाएं और सुविधाएं प्रबंधन सेवाएं, होटल, होमस्टे, लॉज और मोटल, जो लॉकडाउन, चिकित्सा और आपातकालीन कर्मचारियों, फंसे पर्यटकों और व्यक्तियों को समायोजित कर रहे हैं, स्व-नियोजित व्यक्ति, जैसे, इलेक्ट्रीशियन, आईटी मरम्मत, प्लंबर, मोटर यांत्रिकी, और बढ़ई द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाएं, कोल्ड स्टोरेज और वेयरहाउसिंग सेवाएं।

सामाजिक क्षेत्र

बच्चों/विकलांग/मानसिक रूप से विकलांग/वरिष्ठ नागरिकों/ निराश्रित/महिलाओं/विधवाओं के लिए घरों का संचालन, आंगनवाड़ियों का संचालन-लाभार्थियों, अर्थात बच्चों, महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं के दरवाजे पर 15 दिनों में एक बार खाद्य पदार्थों और पोषण का वितरण, सामाजिक सुरक्षा पेंशन का संवितरण, ऑनलाइन शिक्षण के माध्यम से शैक्षिक कार्य, सोशल डिसटेसिंग के साथ मनरेगा कार्य।

सार्वजनिक उपयोगिता के कार्य

पेट्रोल पंप, एलपीजी, पेट्रोलियम और गैस खुदरा और भंडारण आउटलेट, विद्युत उत्पादन एवं वितरण इकाइयाँ और सेवाएँ, डाकघरों सहित डाक सेवाएं, नगरपालिका/स्थानीय निकाय स्तरों पर जल, स्वच्छता और अपशिष्ट प्रबंधन क्षेत्रों का संचालन, दूरसंचार और इंटरनेट सेवाएं प्रदान करने वाली उपयोगिताओं का संचालन, बैंक शाखाएं और एटीएम, बैंकिंग संचालन के लिए आईटी विक्रेता, बैंकिंग संवाददाता (बीसी), एटीएम संचालन और नकदी प्रबंधन एजेंसियां, भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (ैम्ठप्) द्वारा अधिसूचित ैम्ठप्, और पूँजी और ऋण बाजार सेवाएँ, प्त्क्।प् और बीमा कंपनियां,. शासन द्वारा स्वीकृत कॉमन सर्विस सेंटर (ब्ैब्े), ग्राम पंचायत स्तर पर।

परिवहन एवं माल वाहन की लोडिंग/अनलोडिंग

सभी माल वाहनों को परिवहन, लोडिंग/अनलोडिंग करने की अनुमति होगी, सभी खाली माल वाहनों को भी परिवहन की अनुमति होगी, राजमार्गो पर ट्रक की मरम्मत और ढाबों के लिए दुकानें, आग, कानून और व्यवस्था और आपातकालीन सेवाएं, पेट्रोलियम उत्पादों, एलपीजी, खाद्य उत्पादों, चिकित्सा आपूर्ति सहित आवश्यक वस्तुओं का क्रॉस बॉर्डर आवागमन, कटाई और बुवाई से संबंधित उपकरण जैसे की हार्वेस्टर और अन्य कृषि/बागवानी उपकरण का जिला में एवं अंतर-राज्य परिवहन,. चिकित्सा सहित आवश्यक कार्य हेतु चार पहिया वाहनों में निजी वाहन चालक के अलावा एक यात्री को बैकसीट में एवं दोपहिया वाहनों में केवल वाहन के चालक को अनुमति है। सार्वजनिक परिवहन के साधन जैसे बस, टैक्सी, ऑटो रिक्शा, ई-रिक्शा आदि पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगी। मेडिकल आपातकाल एवं मृत्यु के मामले में शासन के नियमानुसार पास के साथ छूट है। अन्य सभी प्रकार के निजी कारणों से होने वाले अंतर-जिला एवं अंतर-राज्यीय परिवहन प्रतिबंधित रहेंगे।

उद्योग एवं उत्पादन इकाइयां

ग्रामीण क्षेत्रों में संचालित उद्योग, (अर्थात् नगर निगमों और नगरीय निकायों की सीमा के बाहर), दवाओं, दवा, चिकित्सा उपकरण, उनके कच्चे माल और मध्यवर्ती, आटा चक्की, आटा, दाल, तेल, खाद्य, साबुन, सर्फ आदि आवश्यक सामग्री की मिलें, कोयला और खनिज उत्पादन, परिवहन, विस्फोटकों की आपूर्ति, पैकेजिंग सामग्री की विनिर्माण इकाइयाँ, उर्वरक, कीटनाशक और बीज की विनिर्माण और पैकेजिंग इकाइयाँ, ग्रामीण क्षेत्रों में ईंट भट्टे,. उत्पादन इकाइयाँ, जिन्हें एक सतत् प्रक्रिया की आवश्यकता होती है एवं उनकी आपूर्ति श्रृंखला, श्रमिकों के कार्यस्थल पर परिवहन समर्पित परिवहन में नियोक्ताओं द्वारा किया जाएगा। आवश्यक वस्तु।सामग्री निर्माण हेतु जिला कलेक्टर की अनुमति उपरान्त अन्य इकाइयां।

निर्माण गतिविधियों

ग्रामीण क्षेत्रों में सड़कों, सिंचाई/पेयजल परियोजनाओं, भवनों और सभी प्रकार की औद्योगिक परियोजनाओं का निर्माण, नगरीय निकाय की सीमा के भीतर वह निर्माण कार्य जिसमें श्रमिक साइट पर उपलब्ध हैं और किसी भी श्रमिक को बाहर से में लाने की आवश्यकता नहीं है।

सार्वजनिक स्थानों के लिए दिशा निर्देश

सभी सार्वजनिक स्थानों, कार्यस्थलों पर फेस कवर पहनना अनिवार्य है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी किए गए दिशा-निर्देशों के अनुसार सार्वजनिक स्थानों, कार्यस्थलों और परिवहन के प्रभारी सभी व्यक्ति सामाजिक दूरी सुनिश्चित करना अनिवार्य है। किसी सार्वजनिक स्थान पर 5 या अधिक व्यक्तियों के एकत्रित होने की अनुमति नहीं होगी। विवाह और अंत्येष्टि जैसे कार्यक्रम में 20 से अधिक व्यक्तियों के एकत्रित होने की अनुमति नहीं है। सार्वजनिक स्थानों पर थूकना जुर्माना के साथ दंडनीय होगा। शराब, गुटका, तम्बाकू आदि की बिक्री प्रतिबंधित है और थूकना पूरी तरह से प्रतिबंधित होना रहेगा।

कार्यालयों/कार्यस्थलों के लिए दिशा निर्देश

सभी कार्यस्थलों में जांच व्यवस्था होगी और सुविधाजनक स्थानों पर सैनिटाइजर प्रदान किए जाएंगे। कार्यस्थलों में पाली बदलाव के बीच एक घंटे का अंतर होगा और सामाजिक गड़बड़ी को सुनिश्चित करने के लिए कर्मचारियों के भोजन अंतराल पृथक-पृथक पाली में होगा। 65 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों और 5 वर्ष से कम आयु के बच्चों के सह-रुग्णता वाले माता-पिता और व्यक्तियों को घर पर काम करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है। निजी और सार्वजनिक दोनों तरह के कर्मचारियों के लिए आरोग्य सेतु के उपयोग को प्रोत्साहित किया जाएगा। सभी संगठन शिफ्टों के बीच अपने कार्यस्थलों को ेंदपजप्रम करेंगे। बड़ी बैठकें निषिद्ध है।

विनिर्माण, कार्यालयों, कारखानों प्रतिष्ठानों के लिए दिशा-निर्देश

परिसर सहित सभी क्षेत्रों को उपयोगकर्ता के अनुकूल कीटाणुनाशक माध्यमों के उपयोग से पूरी तरह से कीटाणुरहित किया जाएगा। भवन, कार्यालय आदि का प्रवेश द्वार, कैफेटेरिया और कैंटीन, बैठक कक्ष, सम्मेलन हॉल द्य खुले स्थान उपलब्ध/बरामदा/प्रवेश द्वार स्थल, बंकर, पोर्टा केबिन, भवन आदि, उपकरण और लिफ्ट, वॉशरुम, टॉयलेट, सिंकय पानी के बिंदु आदि. दीवारें/अन्य सभी सतहें, बाहर से आने वाले श्रमिकों के लिए, सार्वजनिक परिवहन प्रणाली पर बिना किसी निर्भरता के विशेष परिवहन सुविधा की व्यवस्था की जाएगी। इन वाहनों को केवल 30-40 यात्री क्षमता के साथ काम करने की अनुमति है। परिसर में प्रवेश करने वाले सभी वाहनों और मशीनरी को स्प्रे अनिवार्य रूप से कीटाणुरहित किया जाना चाहिए। कार्यस्थल पर प्रवेश करने और बाहर निकलने के लिए अनिवार्य थर्मल स्कैनिंग आवश्यक है। श्रमिकों के लिए चिकित्सा बीमा अनिवार्य किया जाए। टच-फ्री तंत्र के साथ अधिमानतः हाथ धोने और सेनिटाइजर के लिए प्रावधान सभी प्रवेश और निकास बिंदुओं और सामान्य क्षेत्रों में किया जाएगा। सभी वस्तुओं की पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध होना चाहिए। कार्यस्थलों में पाली बदलाव के बीच एक घंटे का अंतर होगा और सामाजिक गड़बड़ी को सुनिश्चित करने के लिए कर्मचारियों के भोजन अंतराल पृथक-पृथक पाली में होगा। 10 या अधिक लोगों की बड़ी सभाओं या बैठकों का आयोजन नहीं किया जाएगा। कार्यस्थल की साइटों और सभाओं, बैठकों और प्रशिक्षण सत्रों में दूसरों से कम से कम 6 फीट की दूरी पर बैठे। साइटों पर गैर-आवश्यक आगंतुकों पर पूर्ण प्रतिबंध होगा। आसपास के क्षेत्रों में अस्पताल/क्लीनिक, जो कोविड-19 रोगियों के इलाज के लिए अधिकृत हैं, की पहचान की जाएगी और कार्यस्थल पर हर समय एक सूची उपलब्ध रहेगी।

सभी शासकीय कार्यालय आज से खुलेंगे

अजय कटसेरिया ने बताया कि जिले में संचालित सभी शासकीय कार्यालय 20 अपै्रल से निर्धारित समयानुसार संचालित होगे। उन्होने बताया कि कार्यालय में राजपत्रित श्रेणी-1 एवं 2 के सभी अधिकारी अनिवार्यतः उपस्थित रहेंगे। सभी फील्ड स्टाफ अपने-अपने कार्य़क्षेत्र मे उपस्थित रहकर कार्य करेंगे। इसी प्रकार कार्यालयीन श्रेणी-3 एवं श्रेणी-4 सप्ताह में 2 दिवस 33ः में से) उपस्थित रहेंगे। कलेक्टर ने निर्देश दिए हैं कि सभी विभाग/कार्यालय प्रमुख अधिकारी इनका रोस्टर बनाएंगे। यह व्यवस्था 3 मई या शासन के आगामी आदेश तक जारी रहेगी। आपदा प्रबंधन, स्वास्थ्य, खाद्य व्यवस्था, उपार्जन से जुड़े कार्यालय एवं प्ज् से जुड़े सभी कार्य और सेवाएं पूर्णतः चालू रहेंगी/खुलेंगी।

ये भी पढ़े : डेढ़ माह के बच्चे की कोविड-19 संक्रमण से मौत

SATNANEWS.NET पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें

संवाददाता नरेंद्र कुशवाहा

संवाददाता सतना न्यूज डॉट नेट

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button