Corona : रीवा में लगेगी जीनोम सीक्वेंसिंग मशीन , कोरोना के हर वेरिएंट की हो सकेगी जाँच

Rewa News In Hindi : रीवा श्याम शाह मेडिकल कॉलेज में अब देश और प्रदेश के बड़े अस्पतालों की तर्ज पर Corona के हर वेरिएंट की जांच की जाएगी.  मेडिकल कॉलेज में पदस्थ माइक्रोबायोलॉजी एवं वायरोलॉजी लैब विभाग के प्रमुख डॉ. अमरेश निगुडगी ने कहा कि रीवा में जीनोम सीक्वेंसिंग मशीन लगने से कई फायदे होंगे.

दावा किया गया है कि अब हमें नए वेरिएंट की जांच के लिए सैंपल दिल्ली नहीं भेजने होंगे। यहां मशीन लगने से हम जल्दी से जांच और रिपोर्ट कर सकेंगे। उन्होंने कहा, “हम बेहतर सेवाएं देने के लिए पूरी तरह तैयार हैं।”

राज्य के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ मनसुख मंडाविया से मुलाकात की थी। सारंग ने तब Corona के हर रूप का पता लगाने के लिए मध्य प्रदेश से 5 जीनोम सीक्वेंसिंग मशीनों की मांग केंद्रीय मातृ के सामने रखी थी । इन 5 मशीनों में एक मशीन रीवा श्याम शाह मेडिकल कॉलेज को भी मिलने वाली है। रीवा के अलावा जीनोम सीक्वेंसिंग मशीन की यह सुविधा भोपाल, इंदौर, जबलपुर और ग्वालियर में भी उपलब्ध होगी ।

Corona नियंत्रण में यह मशीन मददगार

दुनिया भर से कोरोना के नए रूप सामने आ रहे हैं। ऐसे में रीवा में जीनोम सीक्वेंसिंग मशीन लगाने की रिपोर्ट जल्द मिल जाएगी। जल्द ही रिपोर्ट के अनुसार आवश्यक कार्रवाई की जाएगी। यह मशीन Corona को कंट्रोल करने में मददगार साबित होगी । रीवा में इस मशीन के लगने से चार जिलों रीवा, सतना, सीधी और सिंगरौली में पॉजिटिव केसों की विविधता की जांच करना आसान हो जाएगा। दिल्ली से जांच रिपोर्ट आने में अब तक दस दिन से ज्यादा का समय लग जाता है । जबकि इस मशीन के लगने के बाद रिपोर्ट एक दिन में आ जाएगी।

यह भी पढ़ें : शादीशुदा लोगों को सरकार देगी ₹10000 महीना, पढ़िए क्या है स्कीम

सतना न्यूज डेस्क

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button