सब्जी और फल मंडी में हुए 15.62 करोड़ के कार्य, मिलेंगी कई सुविधाएं

रीवा 21 नवंबर 2021: नवीन करहिया फल- सब्जी मण्डी (fruit vegetable marमें 15.62 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित कई सुविधाओं का शनिवार को लोकार्पण किया गया। सांसद जनार्दन मिश्र (MP Janardan Mishra), पूर्व मंत्री एवं विधायक रीवा राजेन्द्र शुक्ल (Rajendra Shukla), विधायक सेमरिया केपी त्रिपाठी (MLA KP Tripathi), कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी (IAS Ilaiya Raja T) द्वारा मण्डी में निर्मित सुविधाओं का लोकार्पण किया गया।

इस अवसर पर सांसद जनार्दन मिश्र ने कहा कि करहिया मण्डी के बन जाने से इसका लाभ किसानों को मिलेगा। खेती का स्वरूप बदल रहा है। किसान अन्न उत्पादन के साथ-साथ दूध, फल और सब्जी का भी उत्पादन करें। इससे किसानों को आगे बढ़ने का मौका मिलेगा। भविष्य में अत्यधिक खाद्यान्न की आवश्यकता को देखते हुए किसानों को कृषि उत्पादन बढ़ाना होगा। उन्होंने किसानों से अपील करते हुए कहा कि कृषि की पुरानी पद्धितियों को छोड़कर नवीन पद्धतियों को अपनाएं ताकि कम से कम लागत पर अधिक उत्पादन प्राप्त हो।सब्जी और फल

पूर्व मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि लोग फल और सब्जी के व्यापार की ओर अधिक आकर्षित हो रहे हैं। करहिया मण्डी में व्यापारियों को व्यापार करने के लिए अत्यधिक स्थान उपलब्ध कराया गया है। कई सुविधाएं विकसित की गई है। किसान यहां अपने उत्पादन का विक्रय बड़ी ही सुगमता से कर रहे हैं। पुरानी सब्जी मंडी में स्थान कम था जिसके कारण वहां किसानों को पहुंचने तथा यातायात संचालन में काफी कठिनाई होती थी। उन्होंने कहा रीवा में सांची दुग्ध का नया प्लांट तैयार है। किसानों को अब फल और सब्जी उत्पादन के साथ-साथ दूध उत्पादन के लिए भी प्रेरित किया जाएगा।

इस अवसर पर विधायक सेमरिया श्री त्रिपाठी ने कहा कि करहिया मण्डी में किसान अपना उत्पादन लाएं और बिना किसी बाधा के इनकी बिक्री करें। व्यापारी भी करहिया मण्डी के इस व्यापक भू-भाग पर अपना व्यापार बेहतर तरीके से संचालित करें। कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने इस अवसर पर कहा कि करहिया मण्डी में व्यापक सुविधाएं विकसित की गई हैं। व्यापारी और किसान इनका लाभ उठाते हुए अपने व्यापार संचालित करें।सब्जी और फल

करहिया फल – सब्जी मण्डी में मिलेगी ये सुविधाएं

उल्लेखनीय है कि करहिया फल-सब्जी मण्डी में मल्टी  यूटीलिटी भवन, फूड प्रोसेसिंग यूनिट एवं सुलभ काम्पलेक्स, बैंक एवं कैंटीन भवन, बाउन्ड्रीवॉल के ऊपर तार फेंसिंग, मुख्य द्वार एवं चेक पोस्ट, वाटर कूलर आरओ रूम, दुकानों के सामने पार्किंग तथा विभिन्न दुकानों का भी लोकार्पण किया गया। इस दौरान नव निर्मित दुकानों की चाबी भी सब्जी-फल व्यापारियों को सौंपी गई।

कार्यक्रम में कार्यपालन यंत्री सलिल गर्ग ने कराए गए कार्यों के संबंध में जानकारी दी। फल एवं सब्जी संघ के अध्यक्ष पीडी कछवाहा ने स्वागत उद्बोधन दिया। कार्यक्रम के अंत में आभार प्रदर्शन लखपति कछवाहा ने किया। इस दौरान संयुक्त संचालक अवनीश चतुर्वेदी, राज मल्होत्रा, चंदन कछवाहा सहित फल एवं सब्जी व्यापारी उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें : लांच हुई सूरज की रोशनी से चलने वाली इलेक्ट्रिक कार, जानिये कीमत और फीचर्स

डेस्क रिपोर्ट

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button