ये गांधी नहीं, बेन किंग्सले की मूर्ति लग रही है – छात्र

रीवा (मध्यप्रदेश)।।गांधी जी का 150वां शताब्दी वर्ष को विशेष रूप से मनाने वाले राज्य में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी  की प्रतिमा की जगह ब्रिटिश अभिनेता बेन किंग्सले जैसा दिखाई देने वाला मूर्ति स्थापित हो जाना और मूर्ति का अनावरण हो जाना लापरवाही नहीं तो और क्या है ?  गांधी के पद चिन्ह पर चलने का दंभ भरने वाली प्रदेश के कमलनाथ सरकार में उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी के विभाग द्वरा किया गया यह चूक सरकार के दावों की हक़ीक़त दिखा रहा है।

क्या है मामला

दरअसल,मध्यप्रदेश के रीवा शहर के आदर्श विज्ञान महाविद्यालय में गांधी की प्रतिमाएं लगाई गई। छात्रों ने गुरुवार को विरोध प्रदर्शन करते हुए आरोप लगाया कि महाविद्यालय परिसर में हाल में स्थापित प्रतिमा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की न दिखाई देकर ब्रिटिश अभिनेता बेन किंग्सले की तरह दिखती है।

कौन है बेन किंग्सले

हकीकत में महात्मा गांधी के जीवन पर कई फिल्में और डॉक्यूमेंट्री बनाई गई है। 1982 में रिचर्ड एटनबरो ने फिल्म ‘गांधी’ (Gandhi) बनाई थी। यह फिल्म सबसे ज्यादा लोकप्रिय हुई क्योंकि इस फिल्म में इस कलाकार ने महात्मा गांधी का किरदार निभाया था, उसकी कद काठी और काफी कुछ चीज है महात्मा गांधी से मिलती-जुलती थी। हॉलीवुड के इसी एक्टर का नाम बेन किंस्ले (Ben Kingsley) है।

कमान से तीर चल चुका है। प्रतिमा का अनावरण हो चुका है। कॉलेज में कमलनाथ सरकार का घोर विरोध स्वर और देशद्रोह का केस दर्ज करने की मांग उठ रही है। विरोध करने वालों और विपक्ष के सवालों पर सरकार चाहे कोई सफाई पेश करे लेकिन यह चूक मध्यप्रदेश  कॉंग्रेस को चुभती रहेगी।

महात्मा गांधीजी की प्रतिमा शासन के निर्देशानुसार लगवाई गई है। छात्रों का कहना है कि ये प्रतिमा गांधीजी की नहीं है। इसलिए हमने एक समिति बनाने का निर्णय लिया है। कमेटी जांच करेगी कि यह गांधीजी की प्रतिमा है या नहीं

प्रभारी प्राचार्य डॉ.ओपी गुप्ता

  शासकीय आदर्श विज्ञान महाविद्यालय रीवा मध्यप्रदेश

AAD

डेस्क रिपोर्ट

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button