चना वैसे तो बेहद पौष्टिक है पर इस चीज के साथ मिलाकर कभी ना खाएं, होता है बड़ा नुकसान

चना is very nutritious, but never eat it by

जमशेदपुर : आपने अपने बड़ों से सुना होगा कि चना बहुत फायदेमंद होता है और नियमित व्यायाम करने वाले लोग इसे खाते हैं. लेकिन आप जानते हैं कि कैसे और कितना खाना है।

एमजीएम अस्पताल की डाइटीशियन अनु सिन्हा के मुताबिक ज्यादा दाल खाना आपके शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है। तो आइए जानें कि चना कैसे और कितना खाना चाहिए और इसमें कौन से पोषक तत्व होते हैं। इसे इस तरह निगल लें

दाल खाने के लिए सबसे पहले रात को पर्याप्त मात्रा में पानी में भिगो दें। चना बड़ा होगा। फिर सुबह नाश्ते से पहले आप एक कटोरी चने और थोड़े से गुड़ के साथ खा सकते हैं।

चना वैसे तो बेहद पौष्टिक है पर इस चीज के साथ मिलाकर कभी ना खाएं,

आप चाहें तो इसे नाश्ते में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. अपने पसंदीदा प्याज, टमाटर, खीरा, नींबू, नमक और काली मिर्च डालकर स्प्राउट्स बना लें। इसके साथ ही आप शाम के समय तले हुए स्नैक्स से भी परहेज करेंगे और बेसन आपके शरीर को पोषण भी देगा।

भीगे हुए बेसन को भी कपड़े में लपेट कर रख दीजिये. एक दिन बाद इसकी शूटिंग शुरू हो जाएगी। ये आपके लिए भी बहुत फायदेमंद होगा ज्यादा खाना हानिकारक होता है

चने खाते समय इस बात का ध्यान रखें कि अधिक मात्रा में न खाएं। प्रतिदिन केवल 50 से 100 ग्राम चने ही खाएं। ज्यादा खेलने से पेट में दर्द या अन्य समस्याएं हो सकती हैं।

ऑल्टो कार आ रही है नए रूप में, पहली झलक ने बनाया लोगों को दीवाना

छोला पोषक तत्वों से भरपूर होता है छोले में कई पोषक तत्व होते हैं। 50 ग्राम चने में 46 ग्राम कैलोरी, 15 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, पांच ग्राम फाइबर और 10 ग्राम प्रोटीन होता है।

इसके अलावा, चना लोहा, फास्फोरस, तांबा और मैंगनीज में समृद्ध है। इसे खेलने से शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और हमारे शरीर का पाचन भी बेहतर होता है।

वजन घटाने में कारगर

अगर किसी को वजन कम करना है तो उसके लिए चना बहुत फायदेमंद होता है। चने के नियमित सेवन से मोटापे का खतरा 53 प्रतिशत तक कम हो जाता है।

डेस्क रिपोर्ट

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button