किचन में लगते हैं कीड़े तो डिब्बे में डाल दें यह चीज, नहीं लगेंगे मैदा, सूजी और बेसन में कीड़े

किचन-if-there-are-insects-in-the-then-put-this-thing-in-the-box

कई लोग एक साथ रसोई (किचन )के बर्तन खरीदते हैं। लेकिन कई बार सूजी, मैदा, बेसन, मैदा आदि जैसी और भी चीजें हों तो संभालना मुश्किल हो जाता है. दरअसल, इन चीजों में कीड़े लगने का खतरा रहता है।

हालांकि, आप कीड़ों से बचने के लिए कुछ उपाय कर सकते हैं। ऐसे में आप इन चीजों का लंबे समय तक इस्तेमाल कर सकते हैं।

पैकेजिंग परिवर्तन
किचन में बेसन, सूजी, मैदा आदि में अक्सर कीड़े लग जाते हैं। उस स्थिति में, यदि आपके पास इनमें से बहुत अधिक सामग्री है, तो पैकेजिंग बदल दें। ऐसा करने के लिए, इसे दूसरे ज़िप लॉक बैग या डिब्बे में स्थानांतरित करें।

किचन में लगते हैं कीड़े तो डिब्बे में डाल दें यह चीज, नहीं लगेंगे मैदा, सूजी और बेसन में कीड़े

हालांकि, सामान स्थानांतरित करने से पहले, सुनिश्चित करें कि कंटेनर पूरी तरह से सूखा है। दरअसल नमी और ढीले पैकेट में कीड़ों का खतरा रहता है।

तेज पत्ते का प्रयोग करें

तेजपत्ते की तीखी गंध के कारण इसमें से कीड़े भाग जाते हैं। ऐसे किचन में आप सूजी, आटा, बेसन आदि चीजों को बचाने के लिए इसमें कुछ तेज पत्ते डाल सकते हैं. नीम के पत्ते, तेजपत्ते की तरह नीम के पत्ते भी कीड़ों को भगाने में कारगर होते हैं। तो आप सूजी, मैदा, बेसन, मैदा आदि में कुछ नीम के पत्ते मिला सकते हैं।

एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें
किचन में आटा, बेसन, सूजी आदि में अक्सर कीड़ों की समस्या रहती है। इससे बचने के लिए एयर टाइट डिब्बे में भरकर रख लें। इसके लिए कांच या धातु के बर्तनों का इस्तेमाल करना बेहतर होगा। आप मोटे प्लास्टिक के कंटेनर का भी उपयोग कर सकते हैं। यह आपकी सामग्री को कीड़ों से बचाएगा और नमी को उनमें प्रवेश करने से रोकेगा।

Gold के दाम पहुचे 60 हजार के पार, अभी और महंगा होने की संभावना

जमाना
आप सूजी, बेसन, हलवा को कीड़ों से बचाने के लिए फ्रिज में रख सकते हैं. इसके लिए इसे अलग बोगी या जिप लॉक बैग में रख दें। फिर फ्रिज में स्टोर करें। इससे ये चीजें लंबे समय तक ताजा रहेंगी। साथ ही उनमें कीट प्रकोप की समस्या से भी बचा जा सकता है। यह तला हुआ है, अगर आप चने और सूजी में कीड़ों से परेशान हैं तो इन्हें तल कर रख लें. इसके लिए सूजी और बेसन को अलग-अलग हल्का सा भून लें. फिर ठंडा करके एक एयर टाइट कंटेनर में बंद कर दें। यह कीड़ों को आपके उपकरण में प्रवेश करने से रोकेगा।

पुदीने की पत्तियां काम करेंगी
सूखे पुदीने के पत्तों को सूजी और बेसन के डिब्बे में डालें। पुदीने की तेज महक इसमें पड़े रहने से  परेशानी नहीं होगी।। साथ ही कीड़े की दोबारा समस्या नहीं होगी।

डेस्क रिपोर्ट

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button