snn

PM Modi की बात मानेंगे शिवराज? अगर ऐसा हुआ तो 68 रुपए तक हो जाएंगे पेट्रोल के दाम

PM Modi  ने राज्यों से लोगों को राहत देने के लिए पेट्रोल और डीजल पर वैट कम करने की अपील की. मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार अगर PM Modi की बात मानती है तो पेट्रोल-डीजल के दामों में भारी गिरावट आ सकती है.PM Modi के भाषण के बाद से पूरा देश पेट्रोल-डीजल की कीमत को लेकर लड़ने लगा है.

बुधवार को ,PM Modi  ने राज्यों से ईंधन पर वैट कम करने को कहा। अगर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ,PM Modi  के बयान पर अमल करते हैं तो पीएम की अपील मध्य प्रदेश की जनता के लिए बड़ी राहत होगी. इससे मध्य प्रदेश में डीजल और पेट्रोल की कीमतों में भारी गिरावट आएगी।

टैक्स कितना है?
मध्य प्रदेश में डीजल और पेट्रोल पर दो तरह का वैट है। वहीं 1 प्रतिशत सेस अलग से लिया जाता है। पेट्रोल की बात करें तो इस पर 29% वैट + 2.5 रुपये/लीटर वैट और 1% सेस लगता है। वहीं, डीजल पर 19% वैट + 1.5 रुपये प्रति लीटर वैट के साथ 1% सेस लगता है। इसके मुताबिक मध्य प्रदेश में 100 रुपये के पेट्रोल पर करीब 50 रुपये का टैक्स है. हालांकि इसमें केंद्र और राज्य दोनों की हिस्सेदारी है।

PM Modi की बात मानेंगे शिवराज? अगर ऐसा हुआ तो 68 रुपए तक हो जाएंगे पेट्रोल के दाम
photo by google

मध्य प्रदेश के प्रमुख शहरों में दरें
मध्य प्रदेश में बुधवार तक पेट्रोल और डीजल के दाम स्थिर रहे। राजधानी भोपाल में गुरुवार को पेट्रोल 118.14 रुपये प्रति लीटर और डीजल 101.16 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा था. इंदौर में पेट्रोल 118.18 रुपये प्रति लीटर और डीजल 101.22 रुपये प्रति लीटर है। वहीं, ग्वालियर में पेट्रोल की कीमत 118.04 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 101.06 रुपये प्रति लीटर है। इसी तरह जबलपुर में पेट्रोल 118.13 रुपये और डीजल 101.17 रुपये है।

अगर वैट घटाया गया तो कितना पेट्रोल मिलेगा
अगर शिवराज सरकार और ,PM Modi  की बात मानती है तो पेट्रोल की कीमत कम हो जाएगी। मान लीजिए कि राज्य में पेट्रोल पर टैक्स हटाने से कीमत में करीब 50 रुपये की कमी आएगी। आज की तारीख के अनुसार भोपाल में पेट्रोल 68.14 रुपये, इंदौर में 68.18 रुपये, ग्वालियर में 68.04 रुपये और जबलपुर में 68.13 रुपये होगा।

CM शिवराज को heat लगी, आप भी सावधान रहें:बच्चे, बुजुर्ग, गर्भवतियों को कैसे बचाएं

अपने शहर में कीमत का पता लगाएं
पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए भी जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट पर जाने के लिए, आपको आरएसपी और अपना शहर कोड दर्ज करना होगा और इसे 9224992249 पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग होता है, जिसे आप IOCL की वेबसाइट पर देख सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button