कुदरत का कहर : भारी बारिश, दर्जनों मकान भूस्खलन की चपेट में, कई लोगों के दबने की आशंका

धर्मशाला, 12 जुलाई । धर्मशाला शाहपुर क्षेत्र के धारकंडी स्थित वोह गांव में सोमवार को हुई भारी बारिश के चलते करीब आधा दर्जन घर भूस्खलन की चपेट में आ गए हैं जिसमें एक दर्जन से अधिक लोगों का कोई अता पता नहीं चल पाया है। एक परिवार से संपर्क हो पा रहा है और वह फोन पर बता रहे हैं कि वह घर में ही दबे हुए हैं जबकि अन्य परिवारों के बारे में कोई जानकारी नहीं मिल पाई है। वोह बाजार के साथ ही सटे इस छोटे से मोहल्ले में ऊपरी क्षेत्र से अचानक पानी के साथ इतना अधिक मलबा बह गया कि करीब आधा दर्जन मकान चपेट में आ गए हैं।

दोनों तरफ भारी पानी होने के चलते आसपास के गांव के लोग भी घटनास्थल तक नहीं पहुंच पा रहे हैं जिसके चलते यहां दहशत की स्थिति बनी हुई है। हालांकि अभी तक जानमाल के नुकसान का पता नहीं चल पाया है। एनडीआरएफ की टीम सहित जिला प्रशासन से डीसी और एसपी सहित तमाम बचाव कार्य में लगी हैं। उपायुक्त डॉ. निपुण जिंदल का कहना है कि बचाव कार्य के लिए टीमें रवाना हो चुकी हैं और जल्द ही घटना का पूरा पता चल जाएगा।

कांगड़ा जिला में भारी बारिश के कारण बने हालात के चलते जिला प्रशासन ने पर्यटकों को फिलहाल अपनी यात्रा रदद् करने की हिदायत दी है। उपायुक्त डा. निपुण जिंदल ने कहा कि 13 जुलाई तक धर्मशाला में आने वाले सभी पर्यटकों को फिलहाल के लिए अपनी यात्रा स्थगित कर देनी चाहिए ताकि पर्यटकों को किसी भी तरह की असुविधा का सामना नहीं करना पड़े।

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने सोमवार को प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में भारी वर्षा और बादल फटने की संभावित घटनाओं से हुए नुकसान पर चिन्ता व्यक्त की है। मुख्यमंत्री ने प्रदेश के सभी जिला प्रशासन को प्रभावित क्षेत्रों में अविलंब राहत और बचाव कार्य सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने स्थानीय लोगों और पर्यटकों से नदी-नालों के किनारे नहीं जाने का आग्रह किया है ताकि किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना की संभावना से बचा जा सके।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि हिमाचल में भारी बारिश की घटनाओं पर हमारी नजर है। राज्य सरकार साथ मिलकर हम इससे निपटने का काम कर रहे हैं। सभी प्रकार की जरूरी सहायता प्रदान की जा रही है। गृह मंत्री अमित शाह ने मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर से बात करके कहा है कि एनडीआरएफ की टीमें रवाना हो गई हैं और गृह मंत्रालय निरंतर मॉनिटरिंग कर रहा है। केन्द्र की ओर से हिमाचल को हर संभव मदद दी जाएगी। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने हर संभव सहायता के लिए प्रधानमंत्री और गृह मंत्री का आभार जताया है।

डेस्क रिपोर्ट

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button