snn

Jan Dhan से जनधन खाते को करा लें लिंक, मिलेगा इतने लाख का फायदा

नई दिल्ली: केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने 2014 में Jan Dhan योजना की शुरुआत की थी. इस परियोजना के तहत सरकार देश के सभी लोगों को बैंकिंग प्रणाली में शामिल करने के लिए प्रतिबद्ध है।

उल्लेखनीय है कि इस Jan Dhan योजना के शुरू होने से पहले देश भर में ऐसे लोगों का एक बड़ा वर्ग था जो बैंकिंग प्रणाली के अंतर्गत नहीं आते थे। लेकिन अब स्थिति अलग है, देश भर में सभी लोगों के पास अपने-अपने बैंक खाते हैं।

उल्लेखनीय है कि Jan Dhan खाता एक जीरो बैलेंस खाता है, जिसके तहत केंद्र सरकार विभिन्न योजनाओं का लाभ सीधे देश भर के लोगों के बैंक खातों में स्थानांतरित करती है। के तहत खोला गया है।

Jan Dhan से जनधन खाते को करा लें लिंक, मिलेगा इतने लाख का फायदा
photo by google

एक आंकड़े के मुताबिक इन 44.23 करोड़ खातों में से 339 करोड़ खाते सरकारी बैंकों में खोले गए हैं, जबकि ग्रामीण बैंक में 8.05 लाख और निजी बैंकों में 1.28 करोड़ खाते खोले गए हैं.
उल्लेखनीय है कि इन खातों में सरकार न केवल प्रत्यक्ष लाभ प्रदान करती है, बल्कि डेबिट कार्ड का लाभ भी देती है।

कहीं credit card के कर्ज में तो नहीं दब गए हैं आप, इस तरह से पा सकते हैं निजात

लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन जन धन खातों को आधार कार्ड से लिंक करना बेहद जरूरी है। ऐसा नहीं करने पर लाखों रुपए का नुकसान हो सकता है। आइए जानते हैं क्या हैं इसके फायदे।

इस खाते पर ग्राहकों को रुपे डेबिट कार्ड का लाभ मिलता है। यह कार्ड मिलते ही आपको 1 लाख का दुर्घटना बीमा कवर मिल जाएगा। डेबिट कार्ड के अलावा खाताधारक को 30,000 रुपये के दुर्घटना मृत्यु बीमा का लाभ अलग से मिलता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button