snn

Indian Railway : ट्रेन से सफर करने वालों को रेलवे ने दी गुड न्‍यूज, खबर पढ़कर झूम उठेंगे आप

बंदे भारत एक्सप्रेस: Indian Railway  की यह खबर निश्चित रूप से ट्रेन से यात्रा करने वालों को खुश कर देगी। रेलवे की ओर से अलग-अलग रूटों पर स्लीपर बंदे भारत ट्रेन चलने के लिए तैयार है. इन ट्रेनों में एसी फर्स्ट क्लास, सेकेंड क्लास और थर्ड क्लास कोच होंगे। 16 और 20 कोच वाली यह ट्रेन 160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी।

अगर आप अक्सर ट्रेन से सफर करते हैं तो यह खबर आपको जरूर खुश कर देगी। बीते दिन शुरू हुई बंदे भारत एक्सप्रेस अपनी सुविधा और रफ्तार के चलते लोगों की पसंदीदा बन गई है. ऐसे में इस ट्रेन को यात्रियों का जबरदस्त रिस्पॉन्स मिल रहा है. अब वह भारत एक्सप्रेस को भारतीय रेल की पटरियों पर स्लिपर बैंड के साथ चलाने की योजना बना रही है।

अपग्रेडेशन के टेंडर भी जारी कर दिए गए हैं
Indian Railway ने भारत एक्सप्रेस के लिए 200 स्लीपर बंडल के टेंडर जारी किए हैं। इस टेंडर में एक्सप्रेस का डिजाइन, निर्माण और रखरखाव शामिल है। रेलवे ने भारत एक्सप्रेस के अपग्रेडेशन के टेंडर भी जारी कर दिए हैं। रेलवे द्वारा निविदा की अंतिम तिथि 26 जुलाई 2022 निर्धारित की गई है।

ट्रेन की सभी बोगियां वातानुकूलित होंगी
Indian Railway के अनुसार भारत एक्सप्रेस के सभी डिब्बे स्लीपर बैंड में वातानुकूलित होंगे। चप्पल बंदे भारत एक्सप्रेस मध्यम और लंबी दूरी के रूटों पर चलेगी। रेलवे की ओर से टेंडर के संबंध में कहा गया कि मौजूदा बंदे भारत एक्सप्रेस को अपग्रेड करने का काम महाराष्ट्र के लातूर या चेन्नई में मराठवाड़ा रेलवे कोच फैक्ट्री में किया जाएगा.

Railway में खत्म हो जाएंगे ये पद ! जाने बोर्ड की क्या है तैयारी 

200 ट्रेनें समय पर तैयार होंगी
रेलवे के मुताबिक पहली प्री-बिड कॉन्फ्रेंस 20 मई 2022 को होगी। रेलवे के टेंडर में कहा गया है कि भारत एक्सप्रेस को चप्पल बांध पर पहुंचाने की समय सीमा 6 साल 10 महीने होगी. कंपनी इस दौरान 200 ट्रेनों का उत्पादन करेगी।

16 कोच वाली Indian Railway एक्सप्रेस में 1 फर्स्ट एसी, 4 सेकेंड एसी और 11 थर्ड एसी कोच होंगे। 20 कोच वाली स्लीपर ट्रेन में फर्स्ट एसी, 4 सेकेंड एसी और 15 थर्ड एसी कोच होंगे। इस ट्रेन की स्पीड 160 किलोमीटर प्रति घंटा होगी। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button