snn

train में यात्रा के दौरान फ्री में मिलती है ये 5 सुविधाएं, जानकर हैरान रह जाएँगे आप

train में यात्रा के दौरान फ्री में मिलती है ये 5 सुविधाएं ,अगर आपको देश में कहीं जाना है या हम कहें कि आपको यात्रा करनी है, तो आपके दिमाग में एक ही बात आती है। train का टिकट है या नहीं। सबसे पहले हम टिकट खोजने के लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाते हैं। हम सभी ने ट्रेन से यात्रा की होगी।

आज की दुनिया में बहुत कम लोग हैं जो train से यात्रा नहीं करते हैं। हम आपको बताते हैं कि train से सफर करने पर आपको काफी फायदे मिलते हैं। मुफ्त भी। इसके बाद हम आपको इसके बारे में डिटेल में बताएंगे। जब आप कहीं जाने के लिए train का टिकट खरीदते हैं, तो आप न केवल वहां पहुंचने के लिए टिकट खरीदेंगे,

जिसका मतलब है कि आपको न केवल वह सीट मिलेगी, बल्कि आपको और भी कई फायदे मिलेंगे। इन लाभों पर आपका पूर्ण अधिकार है ताकि आप इनका लाभ उठा सकें। तो अगली बार जब आप train से यात्रा करना शुरू करें, तो इन अधिकारों का प्रयोग अवश्य करें। तो आइए जानते हैं विस्तार से…

विश्राम कक्ष:-

जब आप यात्रा के लिए स्टेशन पर पहुँचते हैं और वहाँ पहुँचने के बाद आपको पता चलता है कि आपके पास एक ट्रेन है, तो ऐसे में आप क्या करेंगे। या तो आपकी train लंबे समय तक लेट हो जाती है तो आप अपने घर वापस जा सकते हैं या आप वेटिंग रूम में जाकर आराम कर सकते हैं।

हम आपको बता दें कि वेटिंग रूम में जाने का अधिकार हर उस यात्री को दिया जाता है जिसके पास टिकट होता है। ऐसे में अगर आप यात्रा पर हैं और आपकी ट्रेन लेट हो रही है तो आप वेटिंग रूम में इसका फायदा उठा सकते हैं।

बीमा: –

वेटिंग रूम के अलावा अगर आप आईआरसीटीसी की वेबसाइट या मोबाइल एप के जरिए टिकट बुक करते हैं तो आपसे बीमा के बारे में पूछा जाएगा। अगर आप इस समय बीमा निकालते हैं तो आपको कई फायदे होंगे। हम आपको बताते हैं कि ट्रेन में किसी भी तरह की दुर्घटना होने पर अस्थायी अपंगता की स्थिति में 10 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाता है, जबकि स्थायी आंशिक अपंगता की स्थिति में 7.5 लाख रुपये का बीमा कवर दिया जाता है.

. उपलब्ध अगर किसी यात्री को अस्पताल में भर्ती कराना होता है तो उसे 2 लाख रुपये दिए जाते हैं। ट्रेन चोरी होने की स्थिति में भी आपको बीमा कवर मिलेगा। इन सब में सबसे मजेदार बात यह है कि यात्रा के दौरान आपका सिर्फ 49 पैसे का बीमा होता है।

प्राथमिक उपचार पेटी: –

ट्रेन में सफर के दौरान अगर आपकी तबीयत खराब हो जाती है, अगर आपको इस समय दवा की जरूरत है तो आप टीटीई से दवा के लिए क्लेम कर सकते हैं। बता दें कि रेलवे ट्रेन से यात्रा करते समय हर यात्री को यह सुविधा प्रदान करता है। ऐसे में अगर आप ट्रेन से यात्रा कर रहे हैं और आपकी तबीयत बिगड़ रही है तो आपको तुरंत टीटीई से संपर्क करना चाहिए।

वाईफाई सुविधा:-

भारत सरकार अब लगभग सभी रेलवे स्टेशनों में वाईफाई की सुविधा उपलब्ध करा रही है। मुफ्त भी। अगर आप किसी रेलवे स्टेशन पर हैं तो इसका पूरा फायदा उठा सकते हैं। अगर आपकी ट्रेन लेट है तो आप इस समय वाईफाई का इस्तेमाल कर सकते हैं।

बता दें, रेलवे ने अभी तक देश के सभी रेलवे स्टेशनों पर वाई-फाई की सुविधा नहीं दी है, लेकिन जिन स्टेशनों पर हिंसा हो रही है उन सभी स्टेशनों पर यह सुविधा मुफ्त दी जा रही है. ऐसे में अगर आप रेलवे स्टेशन पर हैं तो इसका फायदा उठा सकते हैं।

दुनिया का एक मात्र ऐसा गाँव जहाँ धूप में जाने से ही जल जाते है लोग, क्या है इसकी वजह

घंटाघर:-

उपरोक्त सभी सुविधाओं के अलावा रेलवे स्टेशन पर एक बहुत अच्छी सुविधा प्रदान की जाती है। और वह है घड़ी का कमरा। आप वास्तव में इस कमरे को भंडारण कक्ष के रूप में उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए एक शर्त यह भी है कि आपके पास train यात्रा से जुड़ा टिकट होना चाहिए।

यदि आपके पास सवारी से जुड़ा वैध टिकट है, तो आप इसका पूरा लाभ उठा सकते हैं। आप वहां अपना सामान रख सकते हैं।तो इस तरह अगर आप रेल से यात्रा कर रहे हैं या अगले दिन यात्रा करने जा रहे हैं, तो आपको रेलवे द्वारा दिए जा रहे इन लाभों का लाभ उठाना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button