भूल कर भी मत लीजिये 500 रुपये का ये नोट

एक नोट में हरी पट्टी या सुरक्षा धागा गांधीजी की तस्वीर के पास दिखाई दे रहा है, वहीं दूसरे नोट में यह धागा गांधीजी से दूर, आरबीआई गवर्नर के हस्ताक्षर के पास है। आपको बता दें कि इसमें यह दावा किया जा रहा है कि इनमें से वो नोट जिसमें हरी पट्टी गांधीजी के करीब है, वो नकली है। जबकि आरबीआई गवर्नर के हस्ताक्षर के पास हरी पट्टी होने पर नोट असली है

क्या नई करेंसी में भी नकली नोट का खतरा आ गया है? दरअसल इन दिनों सोशल मीडिया पर 500 रुपए के असली और नकली नोट का फर्क बताती एक तस्वीर वायरल हो रही है। दरअसल तस्वीर में 500 रुपए के दो नोट दिखाई दे रहे हैं।

बता दें कि इनमें से एक नोट में हरी पट्टी या सुरक्षा धागा गांधीजी की तस्वीर के पास दिखाई दे रहा है, वहीं दूसरे नोट में यह धागा गांधीजी से दूर, आरबीआई गवर्नर के हस्ताक्षर के पास है।

आपको बता दें कि इसमें यह दावा किया जा रहा है कि इनमें से वो नोट जिसमें हरी पट्टी गांधीजी के करीब है, वो नकली है। जबकि आरबीआई गवर्नर के हस्ताक्षर के पास हरी पट्टी होने पर नोट असली है

क्या हुआ वायरल मालूम हो कि नोट की तस्वीर के साथ यह पोस्ट सोशल मीडिया पर भी वायरल है। दरअसल यूजर्स नोटों की असलियत पहचानने की यह जानकारी अपने परिवार और दोस्तों तक पहुंचाने की अपील के साथ शेयर कर रहे हैं। बता दें कि यह पोस्ट 2016 और 2017 में भी वायरल हुई थी।

नीता अंबानी पीती है 44 लाख रुपये से अधिक कीमत का पानी

आखिर क्यों है ये फेक आपको बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर 10 रुपए से लेकर 2000 रुपए के नोट तक सभी नोटों की जानकारी और उनकी असलियत की पहचान करने के तरीके दिए गए हैं। मालूम हो कि यहां 500 के नोट की पहचान करने के लिए 12 तरीके दिए गए हैं, जिसमें 5वें नंबर पर हरी पट्टी के बारे में बताया गया है।

एक लाख कार्यकर्ता आज लेंगे जल समाधि, PM मोदी से है ये मांग, बड़ी संख्या में पुलिसबल तैनात

डेस्क रिपोर्ट

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button