snn

केन्द्रीय विद्यालय का बड़ा फैसला, इन बच्चों को पहली सै 12वीं क्लास तक फ्री में मिलेगा एजुकेशन

केन्द्रीय विद्यालय का बड़ा फैसला अधिकारियों ने बताया कि केवी में भी प्रवेश संबंधित जिले के जिलाधिकारी की अनुशंसा पर ही होगा. पीएम केयर फॉर चिल्ड्रेन योजना के तहत ऐसे बच्चों को देशभर में मुफ्त शिक्षा दी जाएगी।

करियर डेस्क, केंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS) ने एक बड़ा फैसला लिया है. केंद्रीय विद्यालय संगठन ने उन बच्चों को मुफ्त शिक्षा देने का फैसला किया है जिनके माता-पिता दोनों की मौत कोविड-19 से हुई है।

केन्द्रीय विद्यालय का बड़ा फैसला ,केवीएस अधिकारियों ने कहा कि केंद्र के निर्देश के बाद यह निर्णय लिया गया कि पीएम केयर फॉर चिल्ड्रन योजना के तहत ऐसे बच्चों को देश भर में मुफ्त शिक्षा दी जाएगी।इस परियोजना का उद्देश्य इन बच्चों की देखभाल करना और उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करना है। इसके अलावा केन्द्रीय विद्यालय उन बच्चों को स्वास्थ्य बीमा के माध्यम से सुरक्षा प्रदान करेगा।

केन्द्रीय विद्यालय का बड़ा फैसला ,ऐसे बच्चों को 23 साल की उम्र तक आत्मनिर्भर होना चाहिए। केवीएस अधिकारियों ने बताया कि इन बच्चों को उनकी उम्र के हिसाब से अलग-अलग कक्षाओं में प्रवेश दिया जाएगा। साथ ही अधिकारियों ने बताया कि पहली कक्षा से बारहवीं कक्षा तक के बच्चों को मुफ्त शिक्षा दी जाएगी. उन्होंने कहा कि छात्रों की ट्यूशन फीस के अलावा स्कूल विकास निधि की फीस भी माफ की जाएगी.

अधिकारियों ने बताया कि केवी में भी प्रवेश संबंधित जिले के जिलाधिकारी की अनुशंसा पर ही होगा. डीएम प्रत्येक कक्षा में दो छात्रों को प्रवेश के लिए संस्तुत किया जाएगा। एक स्कूल कम से कम 10 बच्चों को प्रवेश देगा।

post office में 38926ग्रामीण डाक सेवक समेत कई पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, देखें डिटेल्स

सहायक आयुक्त केवीएस वाराणसी जोन बी दयाल ने कहा कि संबंधित जिले के डीएम को योजना के तहत पात्र बच्चों की सूची दी जाएगी. उन्होंने कहा कि सरकार का निर्णय केवीएस प्रवेश दिशानिर्देशों का पालन करेगा।

मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी
केन्द्रीय विद्यालय संगठन (केवीएस) ने शैक्षणिक वर्ष 2022-23 की प्रथम श्रेणी में प्रवेश के लिए मेरिट सूची प्रकाशित की है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button