ATM में अगर अटक गए हैं पैसे ? परेशान होने की जगह करें यह काम

ATM If money is stuck in

आज के दौर में ज्यादातर लोग डिजिटल तरीके से पैसे का लेन-देन करते हैं। ऐसी किसी भी चीज़ के लिए जिसके लिए कम राशि या अधिक की आवश्यकता होती है, हम ऑनलाइन लेन-देन करने का प्रयास करते हैं।

लेकिन इस डिजिटल (ATM)  युग में भी हर चीज का अपना महत्व है। बेशक, लोग अपना अधिकांश काम डिजिटल रूप से करते हैं, लेकिन आज भी बड़ी संख्या में ऐसे लोग हैं जो एटीएम से पैसे निकालते हैं और सीडीएम मशीनों के माध्यम से भी पैसा जमा करते हैं।

कई बार सर्वर डाउन होने के कारण आपका पैसा ऑनलाइन फंस जाता है। हालांकि इस बारे में जल्द से जल्द बैंक को जानकारी देने का प्रयास किया गया। साथ ही बैंक को पता है कि पैसा क्यों नहीं जमा कराया गया या खाते में पैसा क्यों नहीं भेजा गया.

अब सोचिए कि अगर आपको किसी नौकरी के लिए जरूरी पैसे की जरूरत पड़े और एटीएम (ATM)  मशीन से पैसे निकालने की प्रक्रिया पूरी करने के बाद पैसा फंस जाए तो आप क्या करेंगे। आइए हम आपको बताते हैं कि इस स्थिति में आपको क्या करना चाहिए।

ATM में अगर अटक गए हैं पैसे ? परेशान होने की जगह करें यह काम

एटीएम मशीन में फंसा पैसा, क्या करें?
1. अगर एटीएम (ATM )से पैसे निकालने की प्रक्रिया खत्म होने के बाद भी पैसे नहीं निकाले जाते हैं और आपके खाते से पैसे भी कट जाते हैं तो उस स्थिति में परेशान हुए बिना ट्रांजेक्शन स्लिप अपने पास रखें. क्योंकि यह पर्ची एक तरह का सबूत है,

जिससे यह साबित हो जाएगा कि आपने एटीएम (ATM)  से कितना पैसा निकाला है, लेकिन अगर आपको ट्रांजेक्शन स्लिप नहीं मिली है तो आप इसे बैंक स्टेटमेंट से भी ले सकते हैं।

2. दरअसल, इस स्थिति में ग्राहक को शाखा में लिखित शिकायत दर्ज करानी होती है, ऐसे में ट्रांजेक्शन स्लिप की फोटोकॉपी संलग्न करनी होगी. क्योंकि इस ट्रांजेक्शन स्लिप में टाइम, लोकेशन, एटीएम आईडी और बैंक रिस्पांस कोड भी प्रिंट होता है, इसलिए यह स्लिप जरूरी है।

3. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने भी इस स्थिति को लेकर कुछ गाइडलाइंस जारी की हैं, जिसके बाद आपको आपका पैसा मिल जाएगा। गाइडलाइंस के मुताबिक बैंकों को एक हफ्ते के अंदर पैसा चुकाना होता है,

ऐसा न करने पर आप बैंकिंग लोकपाल के पास जा सकते हैं. अगर ग्राहक एक हफ्ते के बाद भी पैसे नहीं लौटाता है तो बैंक को 100 रुपये प्रतिदिन देने होंगे।

PhonePe पर आ गया ₹999 का स्वास्थ्य बीमा, पहली बार इंश्योरेंस कराने वालों को विशेष फायदा

4. अगर एटीएम (ATM)  मशीन में पैसा फंस जाता है, तो आप तुरंत कस्टमर केयर को कॉल कर सकते हैं, लेकिन अगर आपको वहां से कोई उचित प्रतिक्रिया नहीं मिलती है, तो आपको अपनी बैंक शाखा में जाकर शिकायत दर्ज करनी होगी।

सतना न्यूज डेस्क

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button