snn

बचपन में घर से भागे थे Asaram Bapu , जानें स्वयंभू गुरु से लेकर बलात्कार के दोषी बनने तक की पूरी कहानी

स्वयंभू गुरुओं से लेकर बलात्कार के दोषियों तक, Asaram Bapu भारत के कुख्यात आध्यात्मिक गुरुओं की सूची में थे, लेकिन वर्तमान में जेल में हैं। उसके खिलाफ अपने ही आश्रम में एक लड़की से दुष्कर्म समेत कई मामले दर्ज हैं। आसुमल सिरुमलानी हरपलानी, जिन्हें भक्त Asaram Bapu के नाम से जाना जाता है,

एक भारतीय धार्मिक नेता हैं, जिन्होंने 1970 के दशक की शुरुआत में सुर्खियां बटोरीं और 2013 तक भारत और विदेशों में 400 से अधिक आश्रम स्थापित करने का दावा किया। उसके खिलाफ अवैध अतिक्रमण, बलात्कार और गवाहों के साथ छेड़छाड़ के मामले में कई कानूनी कार्यवाही शुरू की गई है।

2018 में,Asaram Bapu को एक नाबालिग लड़की से बलात्कार का दोषी पाया गया था और वर्तमान में जोधपुर में उम्रकैद की सजा काट रहा है। दिसंबर 2017 में, आसाराम को अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद, भारत में हिंदू संतों (संतों) और साधुओं (तपस्वियों) के सर्वोच्च निकाय द्वारा एक नकली बाबा घोषित किया गया था।

यह भी पढ़ें: बिस्तर में अपने प्रदर्शन से खुश नहीं, इन टिप्स की मदद से करें सुधार आइए आपको बताते हैं आसाराम की जिंदगी के बारे में-

1 : Asaram Bapu का असली नाम आसुमल हरपलानी है। उनका जन्म अप्रैल 1941 में पाकिस्तान के वर्तमान सिंध प्रांत में हुआ था।

2 : उनका परिवार 1947 में विभाजन के बाद सिंध के बरनई गाँव से भारत में अहमदाबाद चला गया।

3 : उनके पिता का गुजरात शहर में कोयले और लकड़ी का व्यवसाय था, जहाँ उन्होंने कक्षा 3 तक पढ़ाई की। बाद में, वह स्कूल से भाग गया और भरूच में एक आश्रम में शामिल हो गया।

4 : आसुमल हरपलानी 1960 के दशक में एक गुरु द्वारा यह नाम दिए जाने के बाद आसाराम बापू बने। जल्द ही Asaram Bapu ने आध्यात्मिकता का प्रचार करना शुरू कर दिया।

5 : लगभग एक दशक बाद, 1972 में, बीबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, आसाराम ने गुजरात के मोटेरा शहर में साबरमती नदी के तट पर अपना पहला आश्रम बनाया।

6 : उनकी बायोग्राफी बुक के मुताबिक आसाराम ने 15 साल की उम्र में लक्ष्मी देवी से शादी कर ली थी। दंपति के नारायण साईं समेत तीन बच्चे हैं, नारायण साईं पर भी एक अलग मामले में रेप का आरोप है.

7 : Asaram Bapu की वेबसाइट का दावा है कि दुनिया भर में उनके 40 मिलियन फॉलोअर्स हैं। पूर्वोत्तर, केरल और तमिलनाडु को छोड़कर पूरे भारत में हर राज्य में आसाराम के अनुयायी हैं।

8 : एबीपी की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि आसाराम के पास 2,300 करोड़ रुपये की संपत्ति है। उनकी पत्रिकाओं – ऋषि प्रसाद और लोक कल्याण सेतु – की 14 लाख से अधिक सदस्यताएँ हैं। इसके अलावा, आसाराम के भारत में लगभग 400 आश्रम हैं।

कोलार की जमीन में हाथ डालकर सोना निकाल लेते थे लोग, 121 सालों में निकला 900 टन गोल्ड, इसी पर बनी है KGF 2 फिल्म

9 : बलात्कार का दोषी आसाराम राजनीतिक रूप से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। उनकी वेबसाइट का दावा है कि उनके ‘भक्त’ में पूर्व प्रधानमंत्री और भाजपा के संरक्षक अटल बिहारी वाजपेयी, लालकृष्ण आडवाणी, वरिष्ठ कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल और अन्य शामिल हैं।

10 : Asaram Bapu पर 2002 से 2004 के बीच गुजरात के सूरत शहर में एक अन्य महिला के साथ दुष्कर्म करने का भी आरोप है. इस मामले में मुकदमा चल रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button