जाने आखिर हवाई जहाज को 1 सेकंड तक चलाने के लिए कितना ईंधन खर्च होता है, अभी पढ़े

 हवाई जहाज से यात्रा करना हर किसी को पसंद होता है। आपने हवाई जहाज से भी यात्रा की होगी। क्या आपने कभी सोचा है कि हवाई जहाज उड़ाने में इतना ईंधन क्यों खर्च होता है? खैर, हवाई जहाज से यात्रा करना बहुत आसान और सस्ता हो गया है।

पहले केवल अमीर लोग ही हवाई जहाज से यात्रा करते थे, लेकिन अब सभी वर्ग के लोग बहुत कम पैसे में हवाई जहाज से यात्रा कर सकते हैं। वहीं, हवाई यात्रा को 10 घंटे से घटाकर 2-3 घंटे कर दिया गया है।

सपाट औसत
हम आपको एविएशन के बारे में कुछ दिलचस्प बातें बताएंगे जिन्हें पढ़कर आप हैरान रह जाएंगे। अब तक आप केवल कारों, बाइक और बसों का औसत ही जानते हैं लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि एक हवाई जहाज का औसत क्या होता है। यानी प्रति 1 किमी की यात्रा में विमान कितना ईंधन खर्च करता है।

4 सेकंड में 1 लीटर
अगर हम दुनिया के सबसे प्रसिद्ध विमान बोइंग 747 की बात करें, तो यह विमान दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे बड़ा विमान है, जिसे क्वीन ऑफ द स्काई या जंबोजेट भी कहा जाता है। इंजन का डिजाइन दूसरे विमानों के इंजन डिजाइन से बिल्कुल अलग होता है और इसमें एक खास तरह के इंजन का इस्तेमाल किया जाता है।

newspaperman का खतरनाक अंदाज़ पेपर खरीदने के लिए कर देगा मजबूर, देखकर घबरा गए ट्रेन में बैठे लोग – देखें विडियो

यह विमान प्रति सेकंड एक गैलन या 4 लीटर ईंधन की खपत करता है। अगर अनुमान लगाया जाए तो 10 घंटे में 36, 000 गैलन या 150 मिलियन लीटर ईंधन की आवश्यकता होती है।

बोइंग एयरक्राफ्ट की वेबसाइट के मुताबिक, 1 किमी तक की दूरी तय करने में विमान 12 लीटर इंजन की खपत करता है। तदनुसार, बोइंग विमान की औसत गति 74 मीटर प्रति लीटर है।

Matka Kulfi : मटका कुल्फी सिर्फ 2 मिनट में कैसे बनाएं

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button