7th Pay Commission Update : नए साल में इन कर्मचारियों की हो गई बल्ले-बल्ले, बढ़ गया 3% डीए , हुआ एरियर का भी फैसला

7th Pay Commission Update: पिछले साल के आखिरी महीनों में कर्मचारियों को एक के बाद एक खुशखबरी मिली है। केंद्र सरकार का कर्मचारी हो या राज्य सरकार का कर्मचारी, सभी का वेतन बढ़ गया है। अब इसी क्रम में नए साल में भी कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है (7th Pay Commission Update)। सरकार ने कर्मचारियों के DR में फिर से 3% की बढ़ोतरी की है। यह वृद्धि 1 जुलाई 2021 से प्रभावी होगी। इस घोषणा के बाद कर्मचारियों में खुशी की लहर है। आइए विस्तार से जानते है ।

DA and DR में 3% की बढ़ोतरी

दरअसल, केंद्र सरकार पहले ही अपने कर्मचारियों के डीए में 31 फीसदी की बढ़ोतरी कर चुकी है। अब इसी निरंतरता में उड़ीसा राज्य सरकार ने कर्मचारियों का डीए और डीआरओ बढ़ा दिया है. (7th Pay Commission Update) अब उड़ीसा के कर्मचारियों को भी केंद्रीय कर्मचारियों की तरह 31 फीसदी डीए और डीआर का लाभ मिलेगा.

नीता अंबानी पीती हैं इतने मंहगे कप में चाय, कीमत जान कर दंग रह जाएंगे आप

7th Pay Commission Update

उड़ीसा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने राज्य कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए भत्तों में 3% की बढ़ोतरी की घोषणा की है। मुख्यमंत्री कार्यालय के मुताबिक, इस फैसले से करीब 7.5 लाख राज्य कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को फायदा होगा.

30 प्रतिशत पर सील

गौरतलब है कि राज्य सरकार ने 7th Pay Commission के तहत कर्मचारियों को 30 फीसदी बकाया भुगतान करने का फैसला किया है. जनवरी 2016 से अगस्त 2017 के बीच कर्मचारियों को बढ़े हुए वेतन का 50 प्रतिशत मिलेगा। इस फैसले से राज्य के छह लाख कर्मचारियों को फायदा होगा। दूसरे शब्दों में, कर्मचारियों की नए साल में बल्ले बल्ले हो गई है

राज्य सरकार के कर्मचारियों का महंगा भत्ता मूल वेतन का 31 फीसदी हो गया है. (7th Pay Commission Update) हम आपको बता दें कि यह बढ़ोतरी 1 जुलाई, 2021 से प्रभावी होगी।

Toyota Hilux : भारत में लांच को तैयार है यह दमदार गाड़ी, मिलेंगी इनोवा और फॉर्च्यूनर जैसी खूबी

केंद्र सरकार भी बढ़ा सकती है DA
उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों का डीए फिर से बढ़ा सकती है। एआईसीपीआई इंडेक्स के आंकड़ों पर नजर डालें तो सितंबर 2021 तक महँगा भत्ता 33 फीसदी तक पहुंच गया है। दूसरे शब्दों में, इसमें 2 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

हालांकि अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर के आंकड़े अभी उपलब्ध नहीं हैं। इसके 1 फीसदी और बढ़ने की उम्मीद है। यदि सीपीआई (आईडब्ल्यू) दिसंबर 2021 तक 125 पर रहता है, तो महंगे भत्ते में 3 प्रतिशत की वृद्धि की गारंटी है। यानी टोटल DA 3% बढ़कर 34% हो जाएगा. इसका भुगतान जनवरी 2022 से किया जाएगा और केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में वृद्धि की जाएगी।

सतना न्यूज डेस्क

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button