snn

1 मई से महंगा हो सकता है गैस सिलेंडर, इन पांच और नियमों में होगा बदलाव, जानिए पूरी डिटेल

1 मई से महंगा हो सकता है गैस सिलेंडर ,रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में अप्रैल खत्म होने में चंद दिन ही बाकी हैं. कुछ दिनों बाद 2022 का पांचवा महीना शुरू होगा। नए महीने की शुरुआत के साथ ही देशभर में कई नियम बदलने वाले हैं। कुछ बदलावों का असर सभी के जीवन में दिखाई देगा। आपको इन नए नियमों के बारे में पता होना चाहिए। तो आइए एक-एक करके जानें कि कौन से नियम बदलने वाले हैं।

1- एक्सिस बैंक मिनिमम बैलेंस में बदलाव करने जा रहा है

एलपीजी गैस सिलेंडर के लिए एक्सिस बैंक बचत खाता नियम 1 मई से प्रभावी होंगे। अगर आप एक्सिस बैंक के एटीएम से निर्धारित सीमा से ज्यादा निकासी करते हैं तो अब आपको पहले की तुलना में दोगुना भुगतान करना होगा। इसके अलावा, बैंक ने अपनी कई सेवाओं के लिए शुल्क में वृद्धि की है। एक्सिस बैंक ने 1 मई से खाते में रखी जाने वाली न्यूनतम राशि को बढ़ा दिया है। अब खाते में रखी जाने वाली राशि को 10,000 रुपये से बढ़ाकर 15,000 रुपये किया जाएगा।

2- 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को टीका लगाया जाएगा

कोविड वैक्सीन का तीसरा चरण 1 मई से शुरू होगा। यह ऐसे समय में होने जा रहा है जब देश में कोरोना के कारण बड़ा संकट है। कोविड वैक्सीन के तीसरे चरण में, 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों को कोविड के खिलाफ टीका लगाया जाना चाहिए। सरकार ने कई नियम बदले हैं और कई नए नियम लागू करने जा रही है। इस बार सभी के लिए टीकाकरण के लिए पंजीकरण कराना अनिवार्य कर दिया गया है।

3- IRDA ने पॉलिसी के तहत कवर की गई राशि को दोगुना कर दिया है

कोरोना की दूसरी लहर में, IRDA ने जीवन बीमा पॉलिसियों को ठीक करने की राशि को दोगुना कर दिया है। 1 मई से बीमा कंपनियां 10 लाख रुपये तक की कवर राशि की पेशकश करेंगी। इससे पहले 1 अप्रैल 2020 से शुरू होने वाली इस बीमा पॉलिसी के जरिए 5 लाख रुपये तक का कवरेज मिलता था।

4- गैस सिलेंडर के दाम बदलेंगे

सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को गैस सिलेंडर के दाम में संशोधन करती हैं। नई गैस की कीमत 1 मई को तय की जाएगी। चाहे कीमत घटे या बढ़े। ऐसे में एक मई से गैस सिलेंडर के दाम में बदलाव होगा।

PM Modi की बात मानेंगे शिवराज? अगर ऐसा हुआ तो 68 रुपए तक हो जाएंगे पेट्रोल के दाम

मई में बंद रहेंगे 5-12 बैंक

मई में बैंकों की कुल 12 दिन की छुट्टी होगी। कुछ दिन ऐसे भी आएंगे जब देश भर के बैंक बंद नहीं होंगे। बल्कि कुछ जगहों पर स्थानीय स्तर पर यह अवकाश रहेगा। आरबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित छुट्टियों की सूची में राज्य स्तर पर छुट्टियों का उल्लेख है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button