प्लास्टिक के डिब्बे से तेल और हल्दी के दाग हटाने के कुछ आसान उपाय, चमक उठेंगे बर्तन

अगर आपसे पूछा जाए कि आपके किचन (kitchen) में सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली चीज कौन सी है, तो आपका जवाब शायद प्लास्टिक (Plastic) ही होगा। यह हर किसी की रसोई (kitchen) में आसानी से मिल जाता है डिब्बे, मसाले के पैकेट, बर्तन और चम्मच के रूप में उपलब्ध होता है। प्लास्टिक (Plastic) को इस्तेमाल करना जितना आसान है, उसे साफ करना उतना ही मुश्किल। बहुत से लोग सोचते हैं कि अगर उनका प्लास्टिक (Plastic) का डिब्बा गंदा हो जाए तो बाजार से दूसरा डिब्बा लाना बेहतर होगा, लेकिन क्या यह सच है?

जब प्लास्टिक बहुतायत में हो तो उसे साफ करने के कई तरीके होने चाहिए। प्लास्टिक की चीजें ज्यादा इस्तेमाल से गंदी हो जाती हैं और आसानी से पीले या तैलीय दाग लग जाते हैं।

प्लास्टिक के दाग हटाने के लिए हमें क्या करना चाहिए।

1. हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें-

हैंड सैनिटाइजर कैसा भी हो इसका उपयोग प्लास्टिक को साफ करने के लिए किया जा सकता है। इसी तरह, हैंड सैनिटाइज़र आजकल सबसे आम घरेलू सामानों में से एक है और इसका उपयोग प्लास्टिक को साफ करने के लिए किया जा सकता है। आप बस मौके पर थोड़ा सा हैंड सैनिटाइजर लगाएं और 2 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर बर्तन को साफ कर लें।

नोट: Plastic के कंटेनरों को सैनिटाइजर से साफ करने के बाद उन्हें अच्छी तरह से धो लें। इन्हें तुरंत न खाएं-पिएं। इन्हें अच्छे से धोने और सुखाने के बाद इस्तेमाल करें।

2. सफेद सिरका

अगर हम किसी चीज को साफ करने की बात करें तो अम्लीय प्रकृति का सफेद सिरका काफी कारगर साबित हो सकता है। सफेद सिरका खाद्य सुरक्षित है और इससे ज्यादा फर्क नहीं पड़ता क्योंकि यह एक कार्बनिक यौगिक है। आप 1 कप पानी में 1 टेबल स्पून सफेद सिरका डालकर कुछ देर के लिए प्लास्टिक के कंटेनर में छोड़ दें। इसके बाद, Plastic कंटेनर को वैसे ही धो लें जैसे आप पहले इस्तेमाल करते थे।

3. बेकिंग सोडा पेस्ट

अगर आपके प्लास्टिक में बहुत अधिक ग्रीस और तेल के दाग हो सकते हैं, तो बेकिंग सोडा पेस्ट इसे साफ करने का सबसे अच्छा तरीका हो सकता है।

इसके लिए थोड़ा सा बेकिंग सोडा पानी के साथ मिलाकर पेस्ट जैसा गाढ़ापन बना लें और 30 मिनट के लिए प्लास्टिक के कंटेनर में दाग पर लगा रहने दें. ऐसा करने से आपके प्लास्टिक कंटेनर से तेल के दाग निकल जाएंगे।

4. नमक से साफ करें

नमक का इस्तेमाल Plastic के बर्तनों से ग्रीस और तेल निकालने के लिए भी किया जा सकता है। एक कपड़े को गुनगुने पानी में डुबोएं, नमक डालें और दाग पर मलें। इस प्रक्रिया में कुछ समय लग सकता है, लेकिन यह एक बहुत ही सुरक्षित प्रक्रिया होगी।

आप इसे तब तक दोहरा सकते हैं जब तक आपका कंटेनर विवरण समाप्त नहीं हो जाता।

5. बर्तन को एस्पिरिन से साफ करें

अलका सेल्टज़र (एस्पिरिन टैबलेट) का उपयोग प्लास्टिक के कंटेनरों की सफाई के लिए भी किया जा सकता है। इसे इस्तेमाल करना भी आसान है और आपको बस इतना करना है कि इसे गुनगुने पानी में डुबोकर एक कंटेनर में डाल दें। इसे दो घंटे के लिए बर्तन में छोड़ दें और फिर बर्तन को साफ कर लें।

अगर दाग बहुत गहरा है तो इसे रात भर के लिए छोड़ दें और फिर इसे साफ कर लें

किचन में लगते हैं कीड़े तो डिब्बे में डाल दें यह चीज, नहीं लगेंगे मैदा, सूजी और बेसन में कीड़े

ये सभी टिप्स आपके प्लास्टिक कंटेनर को साफ करने में कारगर हो सकते हैं। लेकिन आपको याद रखना होगा कि माइक्रोवेव टमाटर के दाग जैसे कुछ दाग Plastic के कंटेनर से कभी नहीं जाते।

अगर आपके पास सफाई के कोई अन्य उपाय हैं तो हमें कमेंट बॉक्स में बताएं। कहानी अच्छी लगे तो शेयर करें। ऐसे ही और किस्से पढ़ने के लिए SatnaNews से जुड़े रहें।

डेस्क रिपोर्ट

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button