टोक्यो पैरालिंपिक : नौ खेलों में 42 भारतीय पैरा-एथलीट लेंगे हिस्सा

नई दिल्ली, 13 जुलाई । भारत आगामी टोक्यो पैरालिंपिक में नौ खेलों में भाग लेगा, जो 24 अगस्त से शुरू हो रहा है। 2016 के रियो ओलंपिक में, 19 भारतीय पैरा-एथलीटों ने पांच खेलों में दो स्वर्ण, एक रजत और एक कांस्य पदक जीता था।

युवा मामले और खेल मंत्रालय (एमवाईएएस) के रोड टू टोक्यो दस्तावेज़ के अनुसार, 2012 के लंदन ओलंपिक में चार विषयों के 10 एथलीटों ने भाग लिया था। तब से एथलीटों की चतुष्कोणीय स्पर्धा में भागीदारी बढ़ी है और आगामी टोक्यो खेलों में कम से कम 42 भारतीय पैरा-एथलीट शामिल होंगे।

वर्तमान ओलंपिक चक्र में पैरा-स्पोर्ट्स के लिए लगभग 26 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। विदेशी प्रदर्शन, उपकरण, खेल विज्ञान सेवाओं के समर्थन के रूप में मौजूदा कोर एथलीटों पर टॉप्स के तहत कोचिंग और पॉकेट भत्ते पर कुल 6.1 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। इसके अलावा प्रशिक्षण और प्रतियोगिता के वार्षिक कैलेंडर (ए.सी.टी.सी.) के तहत प्रतियोगिताओं, विदेशी और घरेलू प्रशिक्षण शिविरों में भाग लेने, प्रशिक्षकों और विशेषज्ञों को काम पर रखने और उपकरणों की खरीद के लिए 19.83 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं।

पुरुषों की ऊंची कूद में 2016 के रियो स्वर्ण पदक विजेता मरियप्पन थंगावेलु को 24 अगस्त से 5 सितंबर तक आयोजित होने वाले टोक्यो पैरालिंपिक 2020 के लिए भारतीय दल के कप्तान के रूप में चुना गया है।

डेस्क रिपोर्ट

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button