न्यूजीलैंड ने रचा इतिहास, इंग्लैंड को हरा कर पहली बार टी-20 विश्वकप के फाइनल में बनायी जगह

आईसीसी टी-20 विश्व कप में बुधवार को खेले गए पहले सेमीफाइनल में मुकाबले में न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को पांच विकेट से हरा दिया। इसी के साथ न्यूजीलैंड टी-20 विश्व के फाइनल में पहुंच गई है।

अबु धाबी, 11 नवम्बर (हि.स.)। आईसीसी टी-20 विश्व कप में बुधवार को खेले गए पहले सेमीफाइनल में मुकाबले में न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को पांच विकेट से हरा दिया। इसी के साथ न्यूजीलैंड टी-20 विश्व के फाइनल में पहुंच गई है। न्यूजीलैंड ने टी-20 विश्वकप के इतिहास में पहली बार फाइनल में जगह बनाई है। न्यूजीलैंड की ओर से डेरिल मिचेल ने 4 चौके और 4 छक्के की मदद से नाबाद 72 रन बनाये। इसके अलावा डेवोन कॉनवे ने 38 गेंदों में 5 चौके और एक छक्के की मदद से 46 रन बनाये

अबु धाबी के शेख जायेद स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी के लिए उतरी इंग्लैंड की टीम ने 20 ओवर में चार विकेट पर 166 रन बनाए। टीम के लिए मोइन अली ने सबसे ज्यादा 37 गेंदों पर नाबाद 51 रन की पारी खेली। उन्होंने अपनी पारी में तीन चौके और दो छक्के लगाए। उनके अलावा डेविड मलान ने 30 गेंदों पर 41 रन बनाए। वहीं जोस बटलर ने 24 गेंदों पर 29 रन, बेयरस्टो ने 13 रन, लियाम लिविंगस्टोन ने 17 रनों का योगदान दिया। न्यूजीलैंड की ओर से टिम साउदी, एडम मिल्ने, ईश सोढ़ी और जेम्स नीशाम ने 1-1 विकेट अपने नाम किया।

इसके बाद 167 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही।  मार्टिन गप्टिल (4) और कप्तान केन विलियमसन (5) के रूप में जल्द दो बड़े झटके लगे। यहां से डेरिल मिचेल ने डेवोन कॉनवे के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया। टीम का तीसरा विकेट डेवोन कॉनवे के रूप में गिरा। कॉनवे 38 गेंदों पर 46 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें लियाम लिविंगस्टोन ने बटलर के हाथों स्टंप कराया। न्यूजीलैंड को चौथा झटका ग्लेन फिलिप्स के रूप में लगा। फिलिप्स 2 रन बनाकर लिविंगस्टोन की गेंद पर लंबा शॉट खेलने के चक्कर में कैच आउट हो गए।

Also Read : बुमराह और गेंदबाजी कोचों को BCCI लगाई फटकार : IPL में किसी को खेलने के लिए मजबूर नहीं किया गया

इसके बादटीम के ऑलराउंडर जिमी नीशम ने 17वें ओवर में 23 रन ठोकते हुए टीम की वापसी कराई। इस बीच आदिल रशीद नीशम का विकेट निकालने में कामयाब रहे। नीशम 11 गेंदों पर 27 रन बनाकर आउट हुए। न्यूजीलैंड को आखिरी दो ओवर में 20 रन चाहिए थे। डेरिल मिचेल एक छोर पर जमे हुए थे। उन्होंने 19वें ओवर में दो छक्के और एक चौका लगाकर टीम को फाइनल में पहुंचा दिया। इस तरह न्यूजीलैंड टी-20 विश्व कप 2021 के फाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई है। अब  टीम 14 नवंबर को ऑस्ट्रेलिया-पाकिस्तान मुकाबले में जीतने वाली टीम के साथ फाइनल मैच खेलेगी।

इंग्लैंड की तरफ से क्रिस वोक्स और लियाम लिविंगस्टोन ने 2-2, जबकि आदिल राशिद ने 1 विकेट अपने नाम किया।

डेस्क रिपोर्ट

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button