नवरात्रि में भूल जाएं तो भी न करें ये काम, माना जाता है अशुभ

नवरात्रि का व्रत करने वाले व्यक्ति को प्याज, लहसुन या मांस नहीं खाना चाहिए। नवरात्रि के दौरान शाकाहारी भोजन और शराब आदि से दूर रहना चाहिए। विष्णु पुराण के अनुसार नवरात्रि व्रत के दौरान दिन में नहीं सोना चाहिए। नौ दिनों तक व्रत रखने वालों को काले कपड़े नहीं पहनने चाहिए

शारदीय नवरात्रि 2021 गुरुवार से शुरू हो गया है। आज से अगले नौ दिनों तक मां के नौ रूपों की पूजा की जाएगी। जो लोग देवी की पूजा करते हैं और नवरात्रि का व्रत रखते हैं, उन्हें कुछ विशेष नियमों का पालन करना चाहिए। नवरात्रि में कुछ खास चीजों को करने पर विशेष पाबंदी होती है। आइए जानते हैं उनके बारे में।

नवरात्रि के दिन कलश रखें, माता की चौकी लगाएं या अखंड ज्योति जलाएं, इन दिनों घर से बाहर न निकलें. पूजा घर को गंदा न रखें। ऐसा करने से किसी को भी माता रानी की कृपा नहीं मिलती है। नवरात्रि में नाखून काटना वर्जित है। अगर आपने अभी तक अपने नाखूनों को नहीं काटा है, तो नवरात्रि खत्म होने के बाद अभी उन्हें काट लें। नवरात्रि के नौ दिनों तक व्रत रखने वालों को अपनी दाढ़ी, मूंछें और बाल नहीं काटने चाहिए। हालांकि इस समय बच्चों की शेविंग करना शुभ होता है। 

नवरात्रि का व्रत करने वाले व्यक्ति को प्याज, लहसुन या मांस नहीं खाना चाहिए। नवरात्रि के दौरान शाकाहारी भोजन और शराब आदि से दूर रहना चाहिए। विष्णु पुराण के अनुसार नवरात्रि व्रत के दौरान दिन में नहीं सोना चाहिए। नौ दिनों तक व्रत रखने वालों को काले कपड़े नहीं पहनने चाहिए. इस व्रत को पूरी साफ-सफाई के साथ रखना चाहिए। जो व्यक्ति 9 दिनों तक उपवास करता है उसे भूलकर भी गंदे और धुले हुए कपड़े नहीं पहनने चाहिए। इस दौरान सिलाई-कढ़ाई जैसे कार्य भी वर्जित होते हैं। व्रत के दौरान नौ दिनों तक अनाज और नमक नहीं खाना चाहिए। एक प्रकार का अनाज का आटा, समारी चावल, पानी शाहबलूत का आटा, साबूदाना, सेंधा नमक, फल, आलू, मेवा, मेवा खा सकते हैं। नवरात्रि व्रत के दौरान फल हमेशा एक ही जगह बैठकर खाना चाहिए।

मूर्तिकार ने बनाई ऐसी प्रतिमा की जिसने भी देखा बस देखता रह गया, आप भी देखिये मनोहर छवि

यदि आप नवरात्रि के दौरान दुर्गा चालीसा, मंत्र या सप्तशती का पाठ कर रहे हैं, तो इसका पाठ करते समय किसी और से बात न करें। ऐसा करने से नकारात्मक शक्तियां आपकी पूजा का फल छीन लेती हैं। व्रत करने वाले लोगों को चमड़े की चीजों जैसे बेल्ट, चप्पल-जूते, बैग का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। व्रत रखने वालों को नौ दिन तक नींबू नहीं काटने चाहिए. अगर आप रमजान के दौरान फल खा रहे हैं तो इसे एक बार खत्म करें, कई बार नहीं। यदि आप नवरात्रि में उपवास का फल प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको ब्रह्मचर्य व्रत का पालन करना चाहिए।

मां शारदा की आरती में शामिल होने की नई व्यवस्था, एक दिन पहले करनी होगी ऑनलाइन बुकिंग, देने होंगे 500 रुपये

डेस्क रिपोर्ट

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button