जान लीजिए लक्ष्मी पूजन का क्या है शुभ मुहूर्त और पूजा की विधि

Know what is the auspicious time of Lakshmi Puja and method of worship

दीपावली का पर्व लक्ष्मीजी को समर्पित है। इस दिन लक्ष्मीजी की आरती, आदि किया जाता है। मान्यता है कि ऐसा करने से लक्ष्मीजी प्रसन्न होती हैं और आर्थिक समस्याओं का समाधान करती हैं।

दिवाली का त्योहार लक्ष्मी की पूजा के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। शुभ मुहूर्त में विधिपूर्वक पूजा करने से लक्ष्मीजी की कृपा प्राप्त होती है।

पंचांग के अनुसार दीपावली कार्तिक मास की अमावस्या को मनाई जाती है। हिंदू कैलेंडर के अनुसार इस साल कार्तिक अमावस्या 4 नवंबर 2021 को पड़ रही है। इस दिन चंद्रमा तुला राशि में गोचर करेगा। दिवाली महोत्सव: गुरुवार, 4 नवंबर, 2021

अमावस्या तिथि की शुरुआत: 4 नवंबर 2021 पूर्वाह्न 06:03 बजे।
अमावस्या तिथि का अंत: 5 नवंबर 2021 पूर्वाह्न 02:44 तक।
लक्ष्मी पूजा का क्षण

4 नवंबर 2021, गुरुवार, शाम 06:09 बजे से रात 08:20 बजे तक
अवधि: 1 घंटा 55 मिनट
अवधि: 17:34:09 से 20:10:27
वृष: 18:10:29 से 20:06:20
दिवाली में लक्ष्मी की पूजा करने से पहले उस स्थान को शुद्ध और शुद्ध करें। फिर तिलक लगाएं और कलश रखें। कलश की पूजा। फूल, अक्षत और हाथ में जल लेकर लक्ष्मीजी का ध्यान करें। इसके बाद सारी चीजों को जार में डाल दें।

इसके बाद श्री गणेश जी और लक्ष्मी जीके को भी पुष्प व अक्षत अर्पित करें। इसके बाद लक्ष्मी और गणेश की मूर्तियों को एक थाली में रखें और दूध, दही, शहद, तुलसी और गंगा जल के मिश्रण से स्नान करें।

फिर साफ पानी से नहा लें। इसके बाद लक्ष्मीजी और गणेशजी की मूर्तियों को फिर से आसन में स्थापित करें। लक्ष्मी जी और गणेश जी चंदन का तिलक और फूलों की माला धारण करते हैं।

 खिलौने, मिठाई, फल, पैसे और सोने के आभूषण रखें। उसके बाद गणेश जी और लक्ष्मीजी की कथा का पाठ करें, आरती करें।

पूजा समाप्त होने पर प्रसाद बांटें। असहाय लोगों को दान करें गणेश – लक्ष्मी मूर्ति के साथ गणेश, कमल की माला, दरबा, शंख, आसन, गंगा जल, थाली, गोबर, चांदी का सिक्का, आसन, हबन कुंड, हबन सामग्री, आम का पत्ता, दीयाली, पांच बड़ी दीयाली, कपास दीपक लगता है।

डेस्क रिपोर्ट

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button