पढ़ लीजिए राशियों के हिसाब से धनतेरस के दिन क्या खरीदना आपके लिए शुभ होगा और क्या अशुभ

Read, according to the zodiac signs, what will be auspicious for you to buy on the day of Dhanteras and what is inauspicious

कार्तिक कृष्णपक्ष के तेरहवें दिन, भगवान धन्वंतरि का जन्म समुद्र मंथन से एक अमृत मूर्ति के साथ हुआ था। इसलिए इस तिथि को धनतेरस के नाम से जाना जाता है। धनतेरस के दिन चांदी खरीदने का भी रिवाज है। यदि संभव न हो तो एक बर्तन खरीदें।

इसके पीछे का कारण यह माना जाता है कि यह चंद्रमा का प्रतीक है, जो शीतलता प्रदान करता है और मन में संतोष का खजाना रखता है। संतोष को सबसे बड़ी संपत्ति कहा गया है।

जो संतुष्ट है वह स्वस्थ है, खुश है और वह सबसे अमीर है। चिकित्सा के देवता भगवान धन्वंतरि के स्वास्थ्य और कल्याण की कामना से संतोष से बड़ा कोई धन नहीं है। लोग दिवाली की रात लक्ष्मी-गणेश की पूजा करने के लिए इस दिन मूर्तियां भी खरीदते हैं।

मेष 

इस राशि का स्वामी मंगल है। मेष राशि के जातकों के लिए धनतेरस के शुभ मुहूर्त में तांबे की वस्तु खरीदना शुभ माना जाता है। इस दिन आप चाहें तो जमीन में निवेश भी कर सकते हैं। अगर आप इन दिनों तांबे का कोई सामान नहीं खरीदना चाहते हैं तो चांदी या कोई इलेक्ट्रॉनिक सामान भी खरीद सकते हैं। वहीं इस राशि के लोगों को स्टॉक, केमिकल, चमड़ा और लोहे से संबंधित गतिविधियों में निवेश करने से बचना चाहिए।

वृषभ

वृष राशि का स्वामी शुक्र है। इस राशि के जातक धनतेरस के दिन चांदी की कोई भी वस्तु खरीद सकते हैं। साथ ही धनतेरस के दिन चावल खरीदना होता है। इस विशेष अवसर पर अनाज, कपड़ा, चांदी, चीनी, चावल, सौंदर्य उत्पाद, इत्र, दूध और उसके उत्पाद, प्लास्टिक, खाद्य तेल, कपड़े और रत्न निवेश करना या खरीदना फायदेमंद रहेगा। इससे मां लक्ष्मी की कृपा सदैव बनी रहेगी।

मिथुन राशि

मिथुन राशि का स्वामी बुध है। व्यापारियों के लिए बुध एक लाभदायक ग्रह है। धनतेरस में मिथुन राशि के लोग स्टील के बर्तन खरीद सकते हैं। धनतेरस के दिन अपनी कार खरीदना या सोने में निवेश करना भी शुभ माना जाता है। इस दिन सफेद वस्त्र का दान करें, इससे आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। साथ ही कागज, लकड़ी, पीतल, गेहूं, दाल, कपड़ा, स्टील, प्लास्टिक, तेल, सौंदर्य उत्पाद, सीमेंट, खनिज आदि का व्यापार करने वालों को धनतेरस के दिन लाभ होगा।

कर्क

चंद्रमा कर्क राशि का स्वामी है। धनतेरस के दिन कंपनी के शेयरों और फाइनेंस कंपनियों में निवेश करना आपके लिए फायदेमंद रहेगा। कर्क राशि के जातक धनतेरस के दिन चांदी की चीजें खरीद सकते हैं। आप चाहें तो स्टील के बर्तन भी खरीद सकते हैं। इस दिन इलेक्ट्रॉनिक सामान खरीदना आपके लिए शुभ रहेगा, अगर आप ऐसा करते हैं तो आपके घर में हमेशा मां लक्ष्मी का वास रहेगा।

सिंह

सिंह राशि का स्वामी सूर्य है। इस चिन्ह के तहत पैदा हुए लोगों को नौकरी पसंद नहीं है, वे केवल व्यापार करने में विश्वास करते हैं। धनतेरस के दिन आप शेयरों या रियल एस्टेट में निवेश कर सकते हैं। इस दिन सिंह राशि के तहत पैदा हुए लोग तांबे या कांसे से बनी चीजें खरीद सकते हैं।

आप चाहें तो इस खास मौके पर सोने में निवेश कर सकते हैं या कोई इलेक्ट्रॉनिक सामान खरीद सकते हैं। आप इस दिन नए कपड़े भी खरीद सकते हैं, ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा आप पर बनी रहेगी।

कन्या

कन्या राशि का स्वामी बुध है, जिसे चंद्रमा का शत्रु माना जाता है। इस राशि के जातकों के लिए धनतेरस के दिन तांबे के गणेश जी खरीदना शुभ माना जाता है।

वहीं इस खास मौके पर आप किचन के लिए कुछ भी खरीद सकते हैं. आप इस खास मौके के लिए कांसे या हाथी दांत का सामान भी खरीद

तुला

कपास का स्वामी शुक्र है। इस राशि के जातकों के लिए इलेक्ट्रॉनिक सामान और तेल में निवेश करना शुभ माना जाता है। तुला राशि में जन्म लेने वाले लोग धनतेरस के दिन चांदी या स्टील से बनी कोई भी चीज खरीद सकते हैं।

इसके अलावा आप घर को सजाने के लिए कोई ब्यूटी प्रोडक्ट या कोई भी चीज खरीद सकते हैं। ऐसा करने से आपको संसाधन मिलेंगे।

वृश्चिक

इस राशि के जातकों का स्वामी मंगल होता है। इस राशि के जातकों को धनतेरस के दिन जमीन, मकान, दुकान और कपड़ों में निवेश करना चाहिए।

इस खास मौके पर सोने का सामान खरीदना बेहद शुभ माना जाता है। आप चाहें तो इलेक्ट्रॉनिक सामान भी खरीद सकते हैं। अगर आप इन चीजों को खरीदेंगे तो आपको काफी पैसा मिलेगा।

धनुराशि

इस राशि के स्वामी बृहस्पति हैं। बृहस्पति एक ऐसा ग्रह है जो व्यापारियों को लाभ प्रदान करता है। धनतेरस के दिन सोने की चीजें और अनाज खरीदना शुभ माना जाता है।

साथ ही आप इस दिन गहने, रत्न, अनाज, चांदी और सौंदर्य उत्पाद भी खरीद सकते हैं। इस दिन अगर आप कोई पीली चीज खरीदते हैं तो लक्ष्मी और गुरु की कृपा आप पर बनी रहेगी।

मकर राशि

स्वामी शनि हैं। धनतेरस के दिनों में इलेक्ट्रॉनिक सामान, वाहन, इत्र, स्टील और सौंदर्य उत्पादों में निवेश करना लाभदायक होता है। धनतेरस के दिन मकर राशि के लोग वाहन खरीद सकते हैं

क्योंकि यह दिन उनके लिए बहुत ही शुभ होता है। साथ ही आप लक्ष्मी पूजा के लिए कपड़े और चांदी के सिक्के भी खरीद सकते हैं। इस शुभ अवसर पर इन सभी चीजों को खरीदने से आपके घर में समृद्धि आएगी।

कुंभ राशि

इस राशि के स्वामी शनि हैं। धनतेरस के दिन आप लोहा, इलेक्ट्रॉनिक सामान, वाहन, इत्र, स्टील आदि चीजें खरीद सकते हैं। इस दिन आप चाहें तो नीलम रत्न भी खरीद सकते हैं।

यह अत्यंत शुभ माना जाता है। आप चाहें तो इस दिन धन की देवी गणेश और लक्ष्मी की तस्वीर के साथ सोने का सिक्का भी खरीद सकते हैं। इससे आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा।

मीन राशि

मीन राशि का स्वामी बृहस्पति है। चंद्रमा को घनिष्ठ मित्र माना जाता है। धनतेरस के दिन सोना, चांदी, रत्न, आभूषण आदि खरीदना शुभ माना जाता है। साथ ही इस दिन आप चांदी का सामान भी खरीद सकते हैं।

आप चाहें तो कोई इलेक्ट्रॉनिक सामान भी खरीद सकते हैं। यदि आप यह सब खरीद लेते हैं तो मां लक्ष्मण आप पर गिर पड़ते हैं।

डेस्क रिपोर्ट

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button