MP में महिला कांग्रेस करेगी मृतकों की शांति के लिये तर्पण

Women's Congress in MP will do tarpan for the peace of the dead

भोपाल, 20 सितंबर । म.प्र. महिला कांग्रेस की अध्यक्ष, डॉ. अर्चना जायसवाल ने सोमवार को म.प्र. महिला कांग्रेस की समस्त जिला/ब्लॉक/पंचायत अध्यक्षों को निर्देशित किया की कोविड महामारी के दौरान असमय काल के गाल में समाए बेसहारा मृतकों की आत्माओं की शांति के लिये इस श्राद्धपक्ष में तर्पण के कार्य को सम्पन्न किया जाए।

सनातन धर्म में श्राद्धपक्ष को हमारे पूर्वजों और दिवंगत आत्माओं की शांति के लिये किये जाने वाला विशेष संस्कार माना जाता है, जो कि अपने प्रियजनों के इस संसार से जाने के बाद उनकी स्मृति एवं सम्मान में घर-घर में आयोजित किया जाता है।

डॉ. जायसवाल ने कहा कि जैसा कि हम सभी इस बात से अवगत हैं कि विगत समय में कोरोना महामारी ने असमय ही हमसे हमारे लाखों भाईयों-बहनों को छीन लिया है। इस दौरान अनेक ऐसी दुःखद घटनाएं भी सामने आईं जब पूरे परिवार ही काल कवलित हो गए एवं उनका तर्पण या मुक्ति का कर्मकाण्ड सम्पन्न होना ही संभव नहीं हो पाया।

इस समय में ऐसी अप्रिय स्थितियों का भी कुछ परिवारों को सामना करना पड़ा कि वे अपने प्रियजनों का क्रिया-कर्म भी नहीं कर पाए। ऐसी मृत आत्माओं की शांति के प्रति अपने सामाजिक दायित्व को समझते हुए महिला कांग्रेस द्वारा तर्पण एवं श्राद्ध का कार्य श्राद्धपक्ष के दौरान संपूर्ण प्रदेश में किया जायेगा ।

डेस्क रिपोर्ट

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button