पेट्रोल डीजल के और कम होंगे दाम, मोदी सरकार का बड़ा प्लान

पेट्रोल-डीजल-prices-will-be-further-reduced

नई दिल्ली। एक बार फिर केंद्र की मोदी सरकार आम आदमी को राहत देने की तैयारी में है. पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों को कम करने के लिए सरकार नए-नए प्लान बना रही है।

हम आपको बता दें कि दुनिया भर में कच्चे तेल की आसमान छूती कीमतों के चलते कई देश अपने स्तर पर इस समस्या से निपटने की कोशिश कर रहे हैं.

भारत, प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं की तरह, कच्चे तेल की कीमतों (पेट्रोल डीजल) को कम करने के लिए अपने रणनीतिक तेल भंडार से कच्चा तेल निकालने पर विचार कर रहा है।

पेट्रोल डीजल के और कम होंगे दाम, मोदी सरकार का बड़ा प्लान

बता दें कि पेट्रोल-डीजल की कीमतों( पेट्रोल डीजल )में लगातार हो रही बढ़ोतरी के बीच मोदी सरकार ने दिवाली के मौके पर आम आदमी को बड़ी राहत दी है. तब से, सरकार ने पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क में 5 रुपये और डीजल पर 10 रुपये की कमी की है।

सरकार की 50 लाख बैरल तेल निकालने की योजना है
भारत कच्चे तेल की कीमतों (पेट्रोल डीजल )को कम करने के लिए अन्य प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के समन्वय में अपने रणनीतिक तेल भंडार से 50 लाख बैरल तेल निकालने की योजना बना रहा है।

एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने मंगलवार को कहा कि रणनीतिक भंडार से निकाले गए कच्चे तेल को मैंगलोर रिफाइनरी एंड पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड को बेचा जाएगा। ये दो राज्य द्वारा संचालित तेल रिफाइनरियां पाइपलाइनों के माध्यम से रणनीतिक तेल भंडार से जुड़ी हैं।

हबीबगंज के बाद बदलेगा अब इस रेलवे स्टेशन का नाम, CM शिवराज का ऐलान

आधिकारिक घोषणा जल्द
एक आधिकारिक घोषणा जल्द ही की जाएगी, अधिकारी ने कहा। उन्होंने कहा कि सात से दस दिनों में तेल निकालने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. उन्होंने कहा कि भारत जरूरत पड़ने पर अपने रणनीतिक भंडार से और कच्चा तेल निकालने का फैसला कर सकता है।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में निरंतर वृद्धि के बीच, भारत ने अन्य प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के साथ अपने आवश्यक तेल भंडार से हटने का मन बना लिया है।

सामरिक तेल भंडार भारत के पश्चिमी और पूर्वी तटों पर स्थित हैं। उनकी संयुक्त भंडारण क्षमता लगभग 38 मिलियन बैरल तेल है।

डेस्क रिपोर्ट

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button