उत्तराखंड बस हादसा: 26 श्रद्धालुओं की मौत पर पीएम ने जताया दुख, मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख देने की घोषणा

उत्तरकाशी, 5, जून (हि.स.)। यमुनोत्री धाम से लौट रही श्रद्धालुओं की एक बस डायटा से दो किलोमीटर पहले अनियंत्रित होकर की गहरी खाई में गिर गई है। बस में मध्य प्रदेश के 28 यात्री सवार थे। इस दुर्घटना में 26 श्रद्धालुओं की मौत हुई है। हादसे में चार लोग घायल हैं। मौके पर पुलिस, एसडीआरएफ, फायर सर्विस के कर्मी बचाव अभियान में लगे हैं। एनडीआरएफ की टीम भी मौके पर रवाना हो गई है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहाने ने घटना पर दुख व्यक्त किया है। प्रधानमंत्री कार्यालय ने हादसे में मरने वालों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये और घायलों का पचास हजार रुपये अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है। साथ ही मध्य प्रदेश सरकार ने भी मृतकों के परिजनाें को पांच लाख और घायलो को पचास हजार रुपये के मुआवजा देने की घोषणा की है।

रविवार देर सायं यमुनोत्री धाम से लौट रही श्रद्धालुओं की एक बस उत्तराकाशी जिले में डामटा से नौगांव के बीच रिखाऊँ खड्ड के पास अचानक खाई में जा गिरी। घटना की खबर मिलते ही एम्बुलेंस, बडकोट, एम्बुलेंस नौगांव एम्बुलेंस नैनबाग मौके पर पहुंच गई और बचाव कार्य शुरू कर दिया है। बस में सभी श्रद्धालु मध्यप्रदेश के पन्ना जिले के बताए जा रहे हैं। एसडीआरएफ टीम मौके पर है। बस में 28 श्रद्धालुओं के अलावा चालक और परिचालक सवार थे। हादसे में अब तक 26 लोगों की मौत हो चुकी है। हादसे में चार लोग घायल हैं। इनकी पहचान उदय सिंह, अमिराजा, राजकुमार और हीरा सिंह के रूप में हुई है। घायल उदय सिंह के अनुसार बस में 28 यात्री थे। बस चालक गंगोलीहार पिथौरागढ़ निवासी हीरा सिंह भी घायल है।

घटना की जानकारी मिलते ही जिलाधिकारी अभिषेक रुहेला ने डॉक्टर्स एवं एम्बुलेंस को घटनास्थल पर रवाना किया। साथ ही पीएचसी डामटा एवं सीएचसी नौगांव में घायलों के उपचार करने के लिए पर्याप्त व्यवस्था करने के निर्देश सीएमओ को दिए। जिलाधिकारी भी घटनास्थल के लिए रवाना हो गए

बिजली के तार की चपेट में आई सवारियों से भरी बस, कई लोग झुलसे

घटना की जानकारी मिलते ही मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी सचिवालय स्थित आपदा कंट्रोल रूम पहुंचे और वाहन दुर्घटना और राहत व बचाव कार्यों की जानकारी ली। मुख्यमंत्री ने दुर्घटना पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि जिला प्रशासन को तेजी से राहत व बचाव कार्य करने के निर्देश दिये गए हैं। धामी ने कहा कि अब तक 26 लोगों की मौत की खबर आई है। सभी राहत और बचाव कार्य किए जा रहे हैं। डीएम और एसपी को मौके पर भेजा गया है। गृहमंत्री ने एनडीआरएफ की टीम मौके पर भेजी है। मुख्यमंत्री ने घायलों के समुचित उपचार की व्यवस्था के निर्देश देने के साथ साथ ही घटना की जांच के आदेश दे दिए हैं। उन्होंने कहा कि ईश्वर दिवंगत आत्माओं को अपने श्रीचरणों में स्थान एवं परिजनों को यह कष्ट सहन करने की शक्ति प्रदान करें। साथ ही मैं सभी घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की प्रार्थना करता हूं।

घटना के संबंध में उत्तराखंड के डीजीपी अशोक कुमार ने बताया है कि मध्य प्रदेश के पन्ना ज़िले से 28 तीर्थयात्रियों को लेकर जा रही एक बस उत्तरकाशी ज़िले के डमटा के पास खाई में गिर गई है।

आज लॉन्च होगी ये नई गाड़ी, मिलेंगे ये फीचर्स, देखें खूबसूरत फोटो

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button